Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

Winter Health Care : जब ठंड में सिरदर्द हो तो क्या इलाज करें

webdunia
बदलते मौसम में कई तरह की सेहत समस्याएं भी जन्म लेती हैं। वहीं ठंड के मौसम में अक्सर सिरदर्द की समस्या लोगों को परेशान करती है। ठंड में सर्दी-जुकाम के कारण या सर में ठंड लग जाने के कारण भी सिरदर्द परेशान करता है। वहीं नींद पूरी न होने पर,  तनाव के कारण भी सिरदर्द की समस्या का सामना करना पड़ता है। कुछ लोग सिरदर्द से राहत पाने के लिए पेनकिलर का भी सहारा लेते हैं, लेकिन इसके अत्यधिक सेवन से कई तरह के हानिकारक प्रभाव भी सेहत पर पड़ते है। ऐसे में जरूरी है कुछ ऐसे उपायों को अजमाने की जिससे आपको सर दर्द में राहत भी मिलें और इसका कोई हानिकारक प्रभाव भी न पड़ें...
 
जलेबी : ठंड के दिनों में गरमागरम कुरकुरी रसीली जलेबी सबको भाती है कोई इसे दूध के साथ खाता है कोई यूं ही खाना पसंद करता है। यही मीठी जलेबी कई सालों से माइग्रेन के मरीजों को खाने की सलाह दी जाती रही है। अगर आप भी ठंड के सिर दर्द से परेशान हैं तो एकदम सुबह-सुबह गर्म जलेबी खाएं आपको तत्काल आराम मिलेगा। सिर की नसें फूल रही हैं तो जलेबी का रस इसमें बेहतरीन फायदा देता है और इसकी कुरकुरी गर्माहट नसों को खोल देती है। आज ही आजमाएं इस मीठे उपाय को.. इस उपाय को पूरी ठंड में प्रयोग में ला सकते हैं। 
 
कलाकंद या रबड़ी : सर्दियों में जहां कलाकंद नामक मिठाई सिर के दर्द में चमत्कारी असर करती है वहीं गर्मी में रबड़ी यह काम असरकारी ढंग से करती है। सिर दर्द में कलाकंद को खाने का तरीका यह है कि रात में खाकर बिना पानी पिए सो जाएं जब 4 या 5 घंटे बाद नींद खुले तब गर्म दूध लेकर ब्रश कर के फिर सो जाएं। ऐसा 5 रात तक लगातार करने से सिर दर्द हमेशा के लिए गायब हो जाता है।  
 
गुलाब जामुन : सर्दियों में एकदम गर्म गुलाब जामुन सिर के दर्द के लिए फायदेमंद होते हैं वहीं गर्मी में नर्म ताजा रसीले गुलाब जामुन फ्रिज में रखे लाभकारी होते हैं। इन्हें आप 1 हफ्ते तक प्रयोग में लाकर देखें। इसके फायदे आपको अचरज में डाल देंगे। 
 
हलवा : (बादाम, खसखस और गाजर) इस मौसम को अगर हलवे के मौसम कहा जाए तो अतिश्योक्ति नहीं होगी। बादाम का हलवा,खसखस का हलवा और गाजर का हलवा सिर के दर्द का अचूक इलाज है। यह सेहत के लिए तो गुणकारी है ही सिर दर्द के लिए रामबाण इलाज है। इनके सेवन से सिर में तरावट आती है और मस्तिष्क की शिराएं मजबूत होती हैं।  इनके सेवन के दो तरीके हैं। एक सुबह 3 या 4 बजे कड़कड़ाती ठंड में खाएं और बिना पानी पिएं फिर से सो जाएं। दूसरा तरीका है रात में दूध के साथ सेवन करें और बिना ब्रश के सो जाएं आप अपनी सुविधानुसार तरीका प्रयोग कर सकते हैं।
 
 
इमरती : जलेबी की ही तरह इमरती भी ठंड में लाजवाब मिठाई है। यह भी गर्म खाने से सिर के दर्द में तुरंत असर होता है। इसे दिन भर में कभी भी खा सकते हैं। सबसे महत्वपूर्ण कि सिर में जब दर्द हो तब तब इसका दुकान पर जाकर या गर्मागर्म घर लाकर सेवन किया जा सकता है।    
 
इसके अलावा-
 
सिरदर्द होने पर आप लहसुन की एक कली छीलकर इसका सेवन कर सकते है। कुछ ही देर में आपको सिरदर्द से थोड़ा आराम मिल जाएंगा।
 
दालचीनी को पीसकर इसका लेप माथे पर लगाने से भी सिरदर्द में आराम मिलता है।
 
पेट में गैस होने के कारण यदि सिरदर्द या चक्कर आता हो, तो गर्म पानी में नींबू निचोड़कर पीने से तुरंत आराम मिलता है।
 
सिरदर्द होने पर आप तुलसी का काढ़ा बनाकर भी इसका सेवन कर सकती है। तुलसी के काढ़े में दालचीनी और काली मिर्च पाउडर को भी मिलाएं।  इसके साथ ही स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें गुड़ या शहद को मिला सकते है। अगर सर्दी से आपके सर में सर्द हो रहा है, तो आपको राहत मिलेगी।
 
अपच और डिहाइड्रेशन के कारण भी सर में दर्द होता है इसके लिए आप अपने शरीर में पानी की कमी न होने दें। ठंड के मौसम में हम पानी कम पीते है जिस कारण शरीर में पानी की कमी होने लगती है ऐसे में डिहाइड्रेशन हो सकता है।
 

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

वृषभ राशि 2021 : इस साल भाग्य का साथ मिलेगा, जानिए 5 सटीक उपाय