Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

वैज्ञानिकों ने बताया लंबी उम्र जीने का सीक्रेट, डाइट में शामिल करें ये फूड

webdunia
शनिवार, 6 नवंबर 2021 (09:47 IST)
इंसान हमेशा एक ऐसी जिंदगी के बारे में सोचता हो लंबी हो लेकिन किसी प्रकार की बीमारी नहीं हो। हर दिन खुशनुमा बीते। लेकिन बदलते दौर पर लाइफ बहुत छोटी हो गई है। कम उम्र में ही गंभीर बीमारियों का सामना करना पड़ रहा है। हालांकि 80 फीसदी चीजें आपकी लाइफ स्‍टाइल पर निर्भर करती है और 20 फीसदी फैक्‍टर जेनेटिक आधारित होते हैं। आपको बता दें कि दुनिया में एक ब्‍लू जोन ऐसा हिस्सा है जहां पर लोगों की उम्र अन्य देशों के मुकाबले अधिक है। वैज्ञानिकों के मुताबिक इसका राज है डाइट प्‍लान। आप क्‍या खाते हैं। आइए जानते हैं लंबी उम्र का राज -

डाइट 

ब्‍लू जोन में रहने वाले लोग अपनी डाइट में भिन्‍न- भिन्‍न दाल और मटर का सेवन करते हैं। द अमेरिकन जर्नल ऑफ लाइफस्टाइल मेडिसिन में एक अध्ययन छपा है। जिसमें भी यह बात सामने आई है। वहां के लोग रोज एक कप बीन्‍स खाते हैं। बीन्‍स विभिन्न प्रकार के होते हैं। जैसे - मूंग की दाल, मूंग पीली दाल, साबुत मूंग, मसूर, राजमा, उड़द की काली दाल, सफेद राजमा, काबुली चना, काला चना।

बीन्स खाने के फायदे

बीन्‍स सेहत के लिए बहुत अच्‍छे होते हैं। इनमें फाइबर, सोडियम, फोलेट्स, विटामिन, कैल्शियम और अन्‍य पोषक तत्व होते हैं। इसलिए सुबह एक कटोरी बीन्स खाने की सलाह दी जाती है। खनिज तत्व के साथ ही कॉपर, विटामिन बी 6, मैग्नीशियम, जिंक, सेलेनियम और विटामिन के की भरपूर मात्रा होती है। बीन्‍स कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करता है। यह दिल के मरीजों के लिए एक अच्‍छा स्‍त्रोत है।

ब्लू जोन प्रकृति के अधिक करीब

जी हां, ब्‍लू जोन के लिए प्राकृतिक चीजों के अधिक करीब रहते हैं। वे पैदल चलना अधिक पसंद करते हैं। प्राकृतिक स्‍त्रोत पर अधिक निर्भर रहना। सुबह धूप लेना, पेड़-पौधों की छांव में रहना। साथ ही यहां के लोग भूख से कम खाना पसंद करते हैं। प्राकृतिक तौर पर यही सलाह दी जाती है जितनी भूख है उससे कम ही खाना चाहिए। सुबह में हैवी ब्रेकफास्ट, दिन में हल्का भोजन और शाम को थोड़ा बहुत कुछ ज्यादा पेट भर कर नहीं।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

Drinking Water Tips : चाय के बदले खाली पेट पिएं पानी, बीमारियों की होगी छुट्टी