बाल झड़ने की समस्या से परेशान हैं? तो आजमाएं 5 घरेलू नुस्खे

बाल झड़ने की समस्या हर उम्र के लोगों को कभी न कभी हुई ही है। वैसे तो बाल झड़ने का कोई एक कारण नहीं है बल्कि इसकी कई वजह हो सकती है। लेकिन कुछ ऐसे घरेलू उपाय हैं जिन्हें आजमाकर आप इस समस्या को कम करने की कोशिश कर सकते हैं। आइए, जानते हैं बालों का झड़ना कम करने के 5 उपाय -
 
1 रात को आंवले का पॉवडर पानी में भिगो कर रख दें, फिर सुबह इसका पानी निथार दें। अब इस पॉवडर में 1-2 कागज़ी नींबू निचोड़ कर डालें। फिर इस पेस्ट से बालों की मसाज करें।
 
2 नीम के तेल की कुछ बूंदें नियमित रूप से नाक में डालने से और रोजाना दूध का सेवन करने से भी बालों के झड़नें की समस्या में राहत मिलती है।
 
3 उड़द की दाल को उबालें फिर उसे सिर पर रगड़-रगड़ कर लगाएं या मसाज करें। ऐसा नियमित करने से बालों का झड़ना कम हो जाता है।
 
4) नींबू के रस में बड़ व बरगद की जटा पीसकर पेस्ट बनाए। अब इससे बालों को धोएं, फिर नारियल का तेल लगाएं, ऐसा करने से भी बाल झड़ने बंद होने लगते हैं।
 
5) एक चम्मच साबूत काले तिल और एक चम्मच भांगरे का पंचाग यानी कि फूल, फल, पत्ती, तना, जड़ को बारीक पीसकर पानी के साथ सेवन करने से भी बालों के झड़नें की समस्या में राहत मिलती है।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख मेकअप को लंबे समय तक फ्रेश रखने के 5 टिप्स