सर्द मौसम में त्वचा के रूखेपन को दूर करेंगी ये 5 घरेलू चीजें, आप भी आजमाएं

सर्दियों का मौसम नजदीक आते ही सर्द हवाएं त्वचा को रूखा बनाने लगती है। ऐसे में जरूरी है कि त्वचा की नमी बरकरार रखी जाएं और उसे ड्राय होकर फटने से बचाने के उपाय किए जाएं। हम आपको ऐसी 5 घरेलू चीजों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें सर्दियों में त्वचा पर इस्तेमाल करने से त्वचा कोमल और मुलायम बनी रहेगी -
 
1. सर्दियों के मौसम में शरीर पर ऑलिव ऑयल से मसाज करें। यह स्किन के लिए यह किसी वरदान से कम नहीं है क्योंकि इसमे एंटीऑक्सीडेंट होते है। इसके अलावा इसमें विटामिन-ई भरपूर मात्रा में होता है जो त्वाचा को हाइड्रेटेड रखने में मदद कतता है।
 
2. सर्दियों के मौसम में त्वचा के रूखेपन को दूर करने के लिए आप एलोवेरा जेल का सहारा भी कर सकती हैं। यह आपकी त्वचा को नैचुरल नमी देने के साथ आपकी स्किन को गजब का निखार भी देगा।
 
3. इस मौसम में त्वचा के रूखेपन को दूर करने के लिए पपीता का इस्तेमाल भी अच्छा उपाय है। इसके लिए आप पपीते का पेस्ट बना कर चेहरे पर कुछ देर मसाज करें और फिर चेहरा लें।
 
4. स्किन को हेल्दी रखने में बादाम का तेल भी मदद करता हैं। अगर आपकी स्किन बहुत ज्यादा ड्राय है तो हफ्ते में दो बार इससे स्किन पर मालिश करें। यह आपकी स्किन की नमी बरकरार रखने में सहायक होता है।
 
5. सर्दियों में दही एक नैचुरल मॉइस्चराइज़र है। दही से चेहरे की मसाज करें और 20-25 मिनट के लिए छोड़ दें। इसे त्वचा पर लगाने से ड्रायनेस दूर हो जाती है। इसके बाद हल्के गुनगुने पानी से अपने चेहरे को धो लें।
 

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख 17 नवंबर: वीर सेनानी लाला लाजपत राय की पुण्‍यतिथि पर विशेष