Summer Tips : तेज गर्मी से निजात दिलाती है मेहंदी

गर्मियों का मौसम वैसे ही परेशान कर देता है और जब नौतपे की शुरुआत हो जाए तो हम गर्मी से बेहाल से हो जाते हैं। हम इस तेज गर्मी से बचने के लिए न जाने कितने जतन करते हैं ताकि खुद को फ्रेश रख सकें और तेज गर्मी की मार से थोड़ी राहत तो मिल सके। लेकिन क्या आप जानते हैं कि हाथों की खूबसूरती बढ़ाने वाली मेहंदी आपको इस चिलचिलाती गर्मी में राहत दिला सकती है। जी हां, मेहंदी के प्रयोग से आप खूबसूरत लहराते बाल तो पा ही सकते हैं, साथ ही तेज गर्मी से होने वाली समस्याओं से भी निजात पा सकते हैं।
 
आइए जानते हैं मेहंदी को बालों पर लगाने से आपको क्या फायदे मिल सकते हैं, साथ ही जानते हैं कि नौतपे की तेज गर्मी में मेहंदी आपको कैसे राहत पहुंचाने में मदद करती है?
 
कैसे करें मेहंदी का इस्तेमाल?
 
दही और मेहंदी को रातभर भिगोकर रख दें। सुबह इस पेस्ट को अपने बालों पर लगाएं। कम से कम 1 घंटे तक इसे लगा रहने दें, फिर इसे धो लें।
 
मेहंदी में चाय का पानी, दही, नींबू मिलाकर रातभर भिगोकर रख दें और सुबह इसका इस्तेमाल करें। सूखने के बाद इसे धो लें।
 
मेहंदी में आवला, रीठा व शिकाकाई का पावडर मिलाएं। साथ ही इसमें दही, नींबू का रस, कॉफी पावडर व चाय का पानी मिला लें। इसे रातभर भिगोकर रखें। इसके बाद सुबह इसे अपने बालों में लगाएं।
 
मेहंदी लगाने से फायदे
 
नौतपे की तेज गर्मी में आपको राहत मिलेगी, क्योंकि मेहंदी का लेप सिर को ठंडक देता है। इसलिए इसका इस्तेमाल आपको तरोताजा रखने में मदद करेगा।
 
मेहंदी में एंटीसेप्टिक गुण मौजूद होते हैं। यह आपकी बालों की समस्या जैसे रूसी, खुजली व बालों का झड़ना आदि समस्या से निजात दिलाएगा।
 
मेहंदी में दही मिलाने पर यह गर्मियों में राहत पाने के लिए बहुउपयोगी साबित होता है। इसका इस्तेमाल आप हफ्ते में एक बार कर सकते हैं।
 
इसमें मौजूद प्रोटीन व विटामिन बालों को सभी पोषक तत्व देकर उन्हें जड़ों से मजबूत, घने और शाइनी बनाते हैं।
 
इसे लगाने से बालों की शाइन आती है और इससे बालों की बढ़िया कंडीशनिंग भी होती है।
 
गर्मियों में सिर पर मेहंदी का लेप सिर को ठंडक देता है जिससे आप फ्रेश महसूस करते हैं।
 
इसमें मौजूद एंटीसेप्टिक गुण रूसी, खुजली आदि को दूर करने में मदद करते हैं।
 
मेहंदी के लेप के इस्तेमाल से आपको गर्मियों में राहत तो मिलेगी ही, साथ ही यह आपके बालों में कंडीशनिग का भी काम करता है, साथ ही आपके बालों में शाइनिंग भी आती है।
 

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख Heat Stroke से बचकर रहें, जानिए Expert Advice