Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

ल्यूकोरिया से बचने के 5 टिप्स, हर महिला को जानना चाहिए

webdunia
  • facebook
  • twitter
  • whatsapp
share
ल्यूकोरिया महिलाओं में अक्सर होने वाली एक आम समस्या है, जो ज्यादातर महिलाओं या युवतियों में होती है। ल्यूकोरिया, जिसे श्वेत प्रदर या सफेद पानी की समस्या भी कहा जाता है, अलग-अलग कारणों से होती है। जानें इसके कारण और बचाव के उपाय - 
1 ल्यूकोरिया का सबसे बड़ा कारण ठीक से सफाई न होना है। अत: योनि की सफाई और उसे सूखा रखना बेहद जरूरी है, अन्यथा संक्रमण फैलने से यह समस्या हो सकती है। 
2 मासिक धर्म के समय भी सफाई का विशेष ध्यान रखें। हर 4 से 6 घंटे में पैड बदलते रहें और हल्के गर्म पानी से योनि मार्ग की सफाई करें, ताके कीटाणु न रहें। सूती अंतर्वस्त्रों का प्रयोग करें और दिन में दो बार अंतर्वस्त्रों को बदलें। 
webdunia


कमजोरी के कारण भी ल्यूकोरिया जैसी समस्याएं हो सकती हैं, अत: अपने आहार पर विशेष ध्यान दें। पर्याप्त पोषण युक्त चीजों का सेवन करें और स्वस्थ रहने का प्रयास करें।
 
शरीर में खून की कमी भी ल्यूकोरिया का कारण बन सकती है। इस स्थिति से बचने के लिए आयरन से भरपूर चीजों का सेवन करें, ताकि हीमोग्लोबिन का स्तर कम न हो।
रात को पानी में अंजीर भिगोकर रखें और सुबह गुनगुने पानी में इसे पीसकर खाली पेट सेवन करें। इसके अलावा रोजाना केले का सेवन भी इस समस्या से निजात दिलाने में मददगार है।

Share this Story:
  • facebook
  • twitter
  • whatsapp

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

webdunia
आरती हर-हर महादेवजी की : हर तरह का गृहस्थ सुख देते हैं शिव...