Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

नोनी क्या है, क्यों चर्चा में है इस फ्रूट का जूस

हमें फॉलो करें webdunia
फलों के जूस का सेवन करना सेहत के लिए हमेशा से ही फायदेमंद है। इससे शरीर को ऊर्जा मिलती है, कमजोरी और थकान नहीं लगती है। नोनी भी उसी प्रकार का फल है। यह दक्षिण पूर्व और दक्षिण एशिया और प्रशांत महाद्वीपों में मुख्‍य रूप से पाया जाता है। उस क्षेत्र में यह फल औषधि के रूप में काम करता है। इसमें एंटीऑक्‍सीडेंट, विटामिन बी 3, विटामिन ए, विटामिन सी और आयरन मुख्‍य रूप से पाया जाता है। इसके एक नहीं अनेक गुण है। ब्‍यूटी से हेल्‍थ तक इस फल के फायदे हैं। आइए जानते हैं नोनी फ्रूट जूस से होने वाले फायदों के बारे में - 
 
1. दिल का रखें ख्‍याल - नोनी फ्रूट जूस में मौजूद तत्‍व दिल को स्‍वस्‍थ रखने में मदद करते हैं। इसका सेवन करने से धमनियों में रक्‍त का संचार सुचारू रूप से होता है। इसी के साथ ब्‍लड प्रेशर को भी कंट्रोल करता है। 
 
2.एंटी एजिंग - शरीर में विटामिन सी की कमी होने पर अन्‍य महिलाओं के मुकाबले झुर्रिया दिखने लगती है। स्किन एकदम ड्राई हो जाती है। नोनी में विटामिन सी मौजूद है। साथ ही इसमें एंटी एक्‍ने गुण भी होते हैं। चेहरे की चमक को बढ़ाता है। 
 
3.वायरल  से बचाएं - नोनी में मौजूद एंटी वायरल गुण वायरल सर्दी, खांसी, बुखार से बचाता है। बुखार से शरीर में हो रहे दर्द को दूर करता है। इसलिए डॉक्‍टर की सलाह से नोनी का जूस दे सकते हैं। 
 
4.कैंसर से बचाएं - नोनी के सेवन से ट्यूमर का खतरा कम हो जाता है। इसमें मौजूद एंटी कैंसर और एंटीऑक्‍सीडेंट गुण होते हैं। इससे स्‍तन कैंसर में भी राहत मिलती है। इतना ही इसके जूस का सेवन करने से धूम्रपान से होने वाले कैंसर का खतरा भी कम होता है। 
 
5. गठिया बादी से बचाएं - 30 की उम्र के बाद शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ जाती है। जिस वजह से शरीर के जोड़ों में असहनीय दर्द होता है। उसमें नोनी का जूस पीना फायदेमंद होता है। क्‍योंकि जूस पीने से यूरिक एसिड कम होता है।   
 
6. तनाव को करें कम - तनाव की वजह से काम बहुत प्रभावित होता है। ऐसे में नोनी जूस का सेवन करना फायदे का सौदा है। इसमें मौजूद स्‍ट्रेस हार्मोन कॉर्टिसोल का स्‍तर कम होता है। जिससे बड़ी राहत मिलती है।साथ ही दिमाग को भी आराम मिलता है।
 
 

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

Good Food - दांतों को बुढ़ापे तक मजबूत रखेंगे ये 4 सुपरफूड