Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

Stamina बढ़ाने के लिए युवा करें यह 5 काम

हमें फॉलो करें webdunia
इन दिनों युवाओं के बीच एक चर्चा का विषय बना हुआ है, स्टैमिना की कमी। स्टैमिना को हम शरीर की कार्य करने की शकंता और ऊर्जा से समझ सकते हैं। अगर आप भी अपना स्टैमिना बढ़ाना चाहते हैं तो इन बातों पर अवश्य ध्यान दें-
 
1 आजकल युवा व्यसन का शिकार हो रहा है, इन चीजों में वह इस तरह मस्त हो जाता है कि उसे दुनिया का होश ही नहीं रहता। यदि आपको धूम्रपान और अन्य व्यसन करने की आदत है तो उसे छोड़ने या कम करने के प्रयास करें। यह चीजें आपके शरीर को अंदर से कमजोर कर देती है। जिससे आपकी कार्य क्षमता कम हो जाती है।
 
2 युवा आयु में आजकल जंक फूड का सेवन अधिक होता है। इससे कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है। जंक फूड की जगह पौष्टिक भोजन की आदत डालें। जिससे आपके शरीर में वह तत्व जा सके जिनकी उसे आवश्यकता है।
 
3 कसरत करें, युवाओं में आजकल देखा गया है कि वह अपने शरीर के प्रति जागरूक नहीं रहते हैं जिससे अन्य बीमारियों के साथ स्टैमिना में कमी की समस्या भी आती है। योग, कसरत या व्यायाम करने से शरीर बनेगा और कार्य करने की क्षमता अर्थात स्टैमिना भी बढ़ेगा।
 
4 स्टैमिना बढ़ाने के लिए डॉक्टर का परामर्श भी लीजिए। कई बार पोषक तत्वों की कमी से भी स्टैमिना कम होने की समस्या आती है। जिसे दवाइयों और एक डाइट चार्ट से हल किया जा सकता है।
 
5 एक दिनचर्या बनाने का प्रयास करें। हमारा शरीर एक ऐसी मशीन की तरह है जो जितनी मेहनत और नियमित रूप से चलती है उतनी अधिक इसकी क्षमता और आयु बढ़ती है। इसीलिए एक नियमित दिनचर्या पर अमल करने का प्रयास करें।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

ग्रीष्म ऋतु पर कविता (भाग 1)