Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia

छाछ में मिलाकर पिएं चिया सीड्स, सेहत को मिलेंगे 5 जबरदस्त फायदे

पाचन से लेकर हड्डियों तक के लिए फायदेमंद है छाछ और चिया सीड्स

हमें फॉलो करें Buttermilk with Chia Seeds Benefits

WD Feature Desk

Buttermilk with Chia Seeds Benefits
  • चिया सीड्स और छाछ पाचन के लिए फायदेमंद है।
  • इन दोनों मिश्रण से रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ती है।
  • चिया सीड्स और छाछ के सेवन से हड्डियां मजबूत होती हैं।
Buttermilk with Chia Seeds Benefits: छाछ और चिया सीड्स का सेवन करने से आपको कई सारे लाभ होते हैं। यह दोनों ही चीजों को मिलाकर आपको वजन कम करने में मदद मिलती है। साथ ही एसिडिटी और पाचन को सही रखने में भी फायदेमंद होती है। इसके अलावा, यह आपके लिवर और गट के लिए भी अच्छी बात है। गर्मियों में, यह आपके शरीर के तापमान को संतुलित रखने में मदद कर सकती है। अगर आप जल्दी में हैं और बाहर जाना है, तो आप इसे अपने आहार में शामिल कर सकते हैं।

चिया सीड्स और छाछ में कैलोरी, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, वसा, फाइबर और कैल्शियम की अच्छी मात्रा होती है। चिया सीड्स में मैंगनीज और फास्फोरस, और छाछ में कार्ब्स और राइबोफ्लेविन भी पाए जाते हैं। इन सभी पोषक तत्वों से आपको स्वस्थ रहने में मदद मिलती है। ध्यान दें कि आप चिया सीड्स को भिगोकर ही खाएं, क्योंकि कच्चे सीड्स के सेवन से पेट में अपच या अन्य परेशानी हो सकती है। 
 
1. पाचन के लिए फायदेमंद : चिया सीड्स और छाछ के सेवन से आपको तेजी से वजन कम करने में मदद मिलती है। ये दोनों ही चीजों में फाइबर और प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता है। फाइबर आपके पाचन को सही रखता है और पेट संबंधी समस्याओं को कम करता है। साथ ही, प्रोटीन से आपको बार-बार भूख नहीं लगती है और आपका पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस होता है। चिया सीड्स और छाछ के सेवन से अतिरिक्त फैट को कम करने में भी मदद मिलती है।
webdunia
2. इम्यूनिटी बूस्ट : इससे आपका इम्यूनिटी बढ़ता है और आप रोगों से लड़ने की क्षमता भी बढ़ती है। चिया सीड्स और छाछ में एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन्स होते हैं। इससे आप सर्दी-जुकाम और खांसी जैसी वायरल समस्याओं से बच सकते हैं।
 
3. दिल के लिए लाभकारी : चिया सीड्स और छाछ में ओमेगा-3 फैटी एसिड और आयरन पाए जाते हैं, जो दिल की बीमारियों के लक्षण को कम करने में मदद कर सकते हैं। इनमें सोडियम की मात्रा बेहद कम होती है, जिससे ब्लड प्रेशर की समस्या में आराम मिल सकता है।
 
4. हड्डियां होती हैं मजबूत : चिया सीड्स और छाछ के सेवन से आपकी हड्डियां मजबूत होती हैं क्योंकि इन दोनों में कैल्शियम और फॉस्फोरस की अच्छी मात्रा होती है, जिससे हड्डियों की समस्याएं दूर होने में मदद मिलती है। इससे आपकी हड्डियां और मजबूत होती हैं।
 
5. सूजन और दर्द से राहत : चिया सीड्स और छाछ के मिश्रण में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो शरीर में सूजन और दर्द को कम करने में मदद करते हैं। इससे चेहरे की सूजन भी कम हो सकती है।


Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

सिर्फ त्वचा के लिए ही नहीं, हेल्थ के लिए भी बहुत फायदेमंद है गुलाब, जानें 7 फायदे