Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia

हार्ट से लेकर आंखों तक के लिए फायदेमंद है लोकाट, जानें इसे खाने का सही तरीका

लोकाट खाने से सेहत को मिलेंगे ये 5 फायदे, ऐसे रखेगा शरीर को सेहतमंद

हमें फॉलो करें Medlar Fruit Benefits

WD Feature Desk

, बुधवार, 15 मई 2024 (16:45 IST)
Medlar Fruit Benefits
Medlar Fruit Benefits : लोकाट, जिसे अंग्रेजी में 'Medlar' के नाम से जाना जाता है, एक पर्णपाती वृक्ष है जो दक्षिण-पश्चिम एशिया और दक्षिण-पूर्व यूरोप का मूल निवासी है। इसके फल, जिन्हें भी लोकाट कहा जाता है, छोटे, गोल और नारंगी रंग के होते हैं। लोकाट का फल खाने में मीठा और थोड़ा तीखा होता है, और इसमें कई पोषक तत्व होते हैं जो स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं। ALSO READ: इस चाइनीज सब्जी के आगे पालक भी है फैल! जानें सेहत से जुड़े 5 गजब के फायदे
 
लोकाट के फल के 5 जबरदस्त फायदे:
1. प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देता है: लोकाट विटामिन सी से भरपूर होता है, जो एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट है जो प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद करता है। विटामिन सी शरीर को संक्रमण से लड़ने और स्वस्थ कोशिकाओं को बनाए रखने में मदद करता है। ALSO READ: शरीर की गंदगी निकालने के लिए गर्मियों में पिएं ये 5 डिटॉक्स ड्रिंक, घर बैठे ऐसे बनाएं
 
2. पाचन स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है: लोकाट में फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो पाचन स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है। फाइबर पाचन तंत्र को नियमित रखने और कब्ज को रोकने में मदद करता है।
 
3. हृदय स्वास्थ्य में सुधार करता है: लोकाट में पोटेशियम होता है, जो एक खनिज है जो हृदय स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है। पोटेशियम रक्तचाप को नियंत्रित करने और हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद करता है।
 
4. आंखों के स्वास्थ्य का समर्थन करता है: लोकाट विटामिन ए से भरपूर होता है, जो आंखों के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है। विटामिन ए आंखों की रोशनी को बनाए रखने और मोतियाबिंद और धब्बेदार अध: पतन जैसी आंखों की समस्याओं के जोखिम को कम करने में मदद करता है।
webdunia
5. कैंसर के जोखिम को कम कर सकता है: लोकाट में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो शरीर को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करते हैं। मुक्त कण कैंसर सहित कई पुरानी बीमारियों के विकास में योगदान कर सकते हैं।
 
लोकाट का फल खाने के अन्य लाभ:
  • लोकाट में कैलोरी कम होती है और वसा मुक्त होता है, जो इसे वजन घटाने के लिए एक अच्छा विकल्प बनाता है।
  • लोकाट में कैल्शियम होता है, जो हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए जरूरी है।
  • लोकाट में आयरन होता है, जो लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन के लिए जरूरी है।
  • लोकाट में मैग्नीशियम होता है, जो मांसपेशियों के कार्य और तंत्रिका कार्य के लिए जरूरी है।
लोकाट का फल कैसे खाएं:
लोकाट का फल ताजा, सूखा या पका हुआ खाया जा सकता है। ताजा लोकाट का फल कच्चा खाया जा सकता है, या इसे सलाद, स्मूदी या दही में मिलाया जा सकता है। सूखे लोकाट का फल नाश्ते के रूप में या बेकिंग में इस्तेमाल किया जा सकता है। पके हुए लोकाट का फल जैम, जेली या संरक्षित बनाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।
 
सावधानियां:
  • लोकाट के बीज जहरीले होते हैं, इसलिए इन्हें खाने से बचना चाहिए।
  • कुछ लोगों को लोकाट से एलर्जी हो सकती है। अगर आपको लोकाट खाने के बाद कोई प्रतिक्रिया होती है, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।
लोकाट का फल एक पौष्टिक और स्वादिष्ट फल है जो कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। इसे अपने आहार में शामिल करने से आप अपने समग्र स्वास्थ्य को बेहतर बना सकते हैं।
अस्वीकरण (Disclaimer) : सेहत, ब्यूटी केयर, आयुर्वेद, योग, धर्म, ज्योतिष, वास्तु, इतिहास, पुराण आदि विषयों पर वेबदुनिया में प्रकाशित/प्रसारित वीडियो, आलेख एवं समाचार जनरुचि को ध्यान में रखते हुए सिर्फ आपकी जानकारी के लिए हैं। इससे संबंधित सत्यता की पुष्टि वेबदुनिया नहीं करता है। किसी भी प्रयोग से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।


Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

मैरिड लाइफ को बर्बाद कर सकता है इमोशनल अफेयर