Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

कई नए लेखकों की किताबें लॉन्‍च होगी दिल्‍ली के बुक फेयर में

webdunia
शनिवार, 4 जनवरी 2020 (17:26 IST)
(बुक फेयर में रविवार को 50 हजार से ज्‍यादा पुस्‍तक प्रेमियों के पहुंचने की उम्‍मीद) 

हर साल की तरह इस साल भी दिल्‍ली में इंटरनेशनल बुक फेयर की शुरुआत हुई है। रविवार को बुक फेयर में करीब 50 हजार पुस्‍तक प्रेमियों के पहुंचने की उम्‍मीद है। राजधानी के प्रगती मैदान पर 4 जनवरी से शुरू होने वाला यह फेयर 12 जनवरी तक चलेगा।

क्‍या होगा बुक फेयर में
राजधानी दिल्‍ली में शुरू हुए बुक फेयर में किताबों के करीब 1300 स्‍टॉल लगाए गए हैं। जहां से पुस्‍तक प्रेमी अपनी पसंद की किताबें खरीद सकेंगे। राष्ट्रीय पुस्तक न्यास (एनबीटी) की जानकारी के मुताबिक फेयर में देश के बुक पब्लिशर्स के अलावा करीब 15 से ज्यादा अतंरराष्‍ट्रीय पब्लिशर्स भी हिस्से लेने जा रहे हैं। बुक फेयर में हिन्‍दी, अंग्रेजी, उर्दू समेत तमाम भाषाओं में हजारों किताबें उपलब्‍ध होगीं। इस बार पुस्‍तक मेले की थीम महात्‍मा गांधी रखी गई है। गांधी साहित्‍य को लेकर भी एक अलग से स्‍टॉल लगाया गया है, जहां गांधी द्वारा और गांधी पर लिखी विभिन्‍न भाषाओं में 500 से ज्‍यादा किताबें उपलब्‍ध होंगी।

कई लेखकों की किताबें होंगी लॉन्‍च
किताबों के इस सबसे भव्‍य मेले में हिन्‍दी और अंग्रेजी समेत अन्‍य भाषाओं में लिखने वाले लेखकों की किताबें भी लॉन्‍च होंगी। अपने-अपने प्रकाशकों के स्‍टॉल पर इसके लिए खासतौर से व्‍यवस्‍था की गई है। किताबों के विमोचन के दौरान ही किताब, कहानी और कविताओं पर चर्चा, साहित्‍यिक परिचर्चा में वरिष्‍ठ और नए लेखक भाग लेंगे। एक जानकारी के मुताबिक शनिवार को मेले में करीब 30 से 40 हजार पुस्तक प्रेमियों के पहुंचने की उम्मीद है, जबकि रविवार को यह संख्या 50 हजार से ज्यादा होने की भी बात कही जा रही है। रोजाना फेयर में कवि भी शामिल होंगे और उनके साथ सेशन आयोजित किए गए हैं, जिसमें वह अपनी पुस्तकों के बारे में, पुस्तक संसार में बताएंगे। साथ ही वहां मौजूद पुस्तक प्रेमियों के सवालों के जवाब भी देंगे।

समय और टिकट?
दिल्ली पुस्तक मेला सुबह 11 बजे से शाम के 8 बजे तक खुला रहेगा। इसके लिए काउंटर से टिकट खरीदना होगा। टिकट की कीमत बच्चों के लिए 20 रुपए और वयस्कों के लिए 30 रुपए रखी गई है। बुक माय शो से भी टिकट बुक किया जा सकता है, यहां टिकट में 10 रुपए की दी गई है।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

horoscope 2020 : पंचग्रही योग में आया नया साल, 12 राशियों पर क्या होगा प्रभाव, जानिए विस्तार से