स्किन रोग 'एक्जिमा' से पीड़ित हैं, तो जानिए निजात पाने के 3 घरेलू उपाय

एक्जिमा स्किन से संबंधित रोग है, इससे ग्रस्त व्यक्ति को त्वचा पर रैशेज आना, लगातार खुजली और जलन होने की परेशानी होती है। कई बार तो त्वचा पर गंभीर घाव भी हो जाते हैं। आइए, हम आपको बताते हैं एक्जिमा की तकलीफ से राहत पाने के 3 घरेलू उपचार -
 
1 एलोवेरा :
 
एलोवेरा त्वचा को ताजगी देने का सबसे बढ़िया इलाज है। एक्जिमा के कारण हो रहे त्वचा के सूखेपन को नियंत्रित करने में अद्भुत काम करता है। विटामिन ई के तेल के साथ एलोवेरा मिलाकर लगाने से खुजली को कम करने में मदद मिलेगी। यह त्वचा को पोषण और एक ही समय में सूजन को कम करने में सहायता करेगा। इसके लिए आप एलोवेरा की पत्तियों से जेल निकाल लीजिए और उसमें कैप्सूल से विटामिन ई के तेल को निकाल कर अच्छी तरह से मिला लीजिए। फिर इसे एक्जिमा प्रभावित जगह पर लगाएं और ठंडक के साथ फायदे आप स्वयं महसूस करें।

2 नीम तेल :
 
नीम और नींबौरियों के तेल में दो मुख्य एंटी-इंफ्लेमेटरी कंपाउंड होते हैं। नीम का तेल त्वचा को मॉइश्चराइज करता है, किसी भी दर्द को कम करता है, और संक्रमण के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करता है। इसके लिए आप एक चौथाई जैतून का तेल लीजिए और उसमें 10 से 12 नीम तेल बूंदें मिलाएं और प्रभावित जगह पर लगाएं। त्वचा पर सेंसेशन होगा लेकिन यह फायदा करेगा।
 
3 शहद और दालचीनी :
 
इसके लिए आप 2 चम्मच शहद तथा 2 चम्मच दालचीनी पाउडर लीजिए और इसे अच्छी तरह मिलाकर उसका पेस्ट बना लीजिए। एक्जिमा प्रभावित जगह को धो लीजिए फिर इस पेस्ट को लगाएं। सूखने के बाद पानी से धो लीजिए। शहद त्वचा की जलन को शांत करता है, सूजन को कम करता है, और उपचार प्रक्रिया को तेज करता है। दालचीनी भी एंटीमाइक्रोबायल एजेंट है। यह एंटीऑक्सीडेंट से समृद्ध है और इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी हैं।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख ये सुंदर राखियां कहीं बिगाड़ न दे आपकी सेहत, जरूरी जानकारी