फलों के रस के यह घरेलू इलाज आपको शर्तिया नहीं पता होंगे...

फलों का रस स्वास्थ्य और सौन्दर्य दोनों की दृष्टि से बेहद लाभकारी होता है, लेकिन शायद ही आपको ये पता हो कि अलग-अलग फलों के रस के सेवन से कई बीमारियों का इलाज घर पर भी किया जा सकता है। आइए, जानते हैं - 
 
 
1 वजन बढ़ाने के लिए -
 
वजन बढ़ाने के लिए दुग्ध कल्प बहुत फायदेमंद होता है। ड्रायफ्रूट्स, गेहूं के जवारे का रस व सभी तरह के फलों के रस से वजन बढ़ सकता है। फलों के रस का सेवन करने पर कब्ज से भी छुटकारा पाने में मदद मिल जाती है।
 
2 एसिडिटी के लिए -
 
एसिडिटी की समस्या से निजात पाने के लिए गाजर-पत्तागोभी, कद्दू और मिश्री व सेब-पाइनएप्पल का रस एक अच्छा विकल्प है। आप चाहे तो एक गिलास पानी में नीबू का रस और आधा चम्मच मिश्री मिलाकर दोपहर के खाने से आधे घंटे पहले लें। ऐसा करने से भी एसिडिटी से निजात पाने में फायदा मिलेगा।
 
3 गैस के लिए - 
 
आंवले का चूर्ण सुबह और शाम लें, दो वक्त के आहार के बीच सही अंतराल रखें। तनावमुक्त रहें, प्राणायाम और ध्यान करें। इससे गैस और एसिडिटी में फायदा होता है।
 
4 जुकाम -
 
कुनकुने पानी में नींबू का रस डालकर उसके गरारे किए जा सकते हैं। घूंट-घूंटकर पिया जा सकता है। तुलसी की पत्ती-पोदीने की पत्ती, आधा बड़ा चम्मच अदरक तथा गुड़ दो कप पानी में उबालें। फिल्टर करके उसमें एक नीबू का रस डालकर उपयोग करें।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख जानिए, कौनसे चार देश 15 अगस्त को ही स्वतंत्रता दिवस मनाते हैं?