Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

Road Trip: बारिश के मौसम में रोड ट्रिप देगी भरपूर मज़ा, 10 काम की बातें

हमें फॉलो करें webdunia

अनिरुद्ध जोशी

सोमवार, 22 अगस्त 2022 (15:34 IST)
Road Trip Destinations In Monsoon : बारिश में घूमने का अलग ही मजा है क्योंकि चारों ओर हरियाली छाल जाती है। प्रकृति की सुंदरता में चार चांद लग जाते हैं। ऐसे में कई लोग अपनी बाइक या कार से रोड ट्रिप का मजा लेते हैं। यदि डेस्टिनेशन दूर है तो कुछ लोग बस या ट्रेन से उस जगह पर घूमने जाते हैं, लेकिन बारिश में तो रोड ड्रीप बेस्ट है। आओ जानते हैं 10 काम की बातें।
 
1. लाइफ जैकेट और स्विमिंग ट्यूब : बारिश के कारण तमाम डैम्स और वॉटरफाल्स को देखने का आनंद ही कुछ ओर है। यदि आप यहां जा रहे हैं तो साथ में लाइफ जैकेट या स्विमिंग ट्यूब जरूर रखें। यदि आपको तैरना नहीं आता है तो किसी नदी, बावड़ी, तालाब, झील, कुएं, झरना आदि जगह की यात्रा कर रहे हैं और यदि आप अच्‍छे तैराक नहीं हैं इनसे दूर ही रहें। ऐसी जगह जानलेवा साबित हो सकती हैं। नहाते वक्त यह जान लें की पानी गंदा तो नहीं है। गंदे पानी से आपको स्किन डिजीज हो सकती है। चेहरा पीला पड़ सकता है। कान में संक्रमण फैल सकता है। आंखों में इंफेक्शन हो सकता है।
 
2. रेनकोट और छतरी : बारिश का मजा लेना है तो रेनकोट और फोल्डिंग वाली छतरी साथ में जरूर रखें। बारिश में भींगने के अपने ही मजे होते हैं परंतु इससे आपको सर्दी जुकाम भी हो सकता है और आप बीमार भी पड़ सकते हैं।
 
3. ट्रैकिंग या राइड करें सोच समझकर : बारिश में सड़कें या कच्ची पक्की पगडंडियां फिसलनभरी हो जाती है। ट्रैकिंग के शौकीन हो तो सुरक्षा के सभी इंतजाम रखें। राइड करते समय पानी से भरे गड्डों का ध्यान रखें।
 
4. व्हीकल : यदि खुद की बाइक या कार से घूमने जा रहे हैं तो आप उसके पैपर कम्प्लीट रखें और साथ ही एक्ट्रा टायर ट्यूब रखें और कार होतो उसके सामान्य औजार सभी रखें। पैर से हवा भरने वाला पंप रखें और व्हील बदलने वाला चैचीस रखें।
 
5. वॉटरप्रूफ बैग्स : एक्‍सट्रा टॉवल, कंबल (मौसम के हिसाब से), चादर, नाइटी, एक्सट्रा नैपकीन आदि का विशेष ध्यान रखें। मजबूत वॉटरप्रूफ बैग्स रखें, जिसमें कपड़ें भींगने से बचे रहें।  बारिश से अपने सामान को बचाने के लिए भी इंतजाम करें। जैसे मोबाइल, पर्स, कपड़े, रुपए आदि। इसके लिए पोलिथिन का उपयोग कर सकते हैं।
webdunia
5. पानी पीने में बरतें सावधानी : बारिश का पानी तो शुद्ध होता है परंतु भूमि पर गिरने के बाद उसमें बैक्टीरिया की संख्या बढ़ जाती है। अत: पानी पीने में सावधानी रखें। साफ और स्वच्छ पानी ही पिएं। पानी की बॉटल के साथ ही पानी की बड़ी बॉडल भी रखें। सफर के दौरान काम आती है। जहां भी रुके वहां तो आपको साफ पीने मिले या नहीं मिले इसीलिए यह जरूरी है।
 
6. अनजानी जगहों पर न जाएं : यात्रा के दौरान जिज्ञासावश किसी अनजानी या सुनसान जगहों पर जाने से बचें। कई बार ऐसी जगहों पर अवैध गतिविधियों के चलते आप मुसीबत में फंस सकते हैं। समय समय पर अपनी लोकेशन की जानकारी अपने खास को देते रहें। जरूरी हो तो गुगल मैप का सहारा लें और जहां भी घूमने जा रहे हैं उसकी लोकेशन और डिस्टेंस चेक करते रहें। चोर, लुटरों से रहें सावधान।
 
7. ये फूड रखें साथ में : बिस्किट, चिप्स, चना और गुड़, नमक और शक्कर, ड्राय फूड, नींबू, फ्रूट केक, सेव परमल, अचार आदि। आप अपने हिसाब से खाने का सामान रख सकते हैं।
 
8. हेल्थ का रखें ध्यान : अपनी सेहत का विशेष ध्यान रखें। इसके लिए खानपान पर ध्यान दें। तला गला और तेज मसाले वाला भोजन ना करें। नशा करके ना घूमें। पानी भरपूर पिएं। एक बाक्स में आप जरूरी दवाईयों के साथ ही ग्लूकोज और इलेक्ट्रोल के पैकेट जरूर रखें और साथ ही। जरूरी दवाइयों में बुखार, एलर्जी, सर्दी जुकाम, एसिडिटी, सिरदर्द आदि की टैबलेट रख लें। 
 
9. बेस्ट लॉन्ग रोड ट्रिप : दार्जिलिंग से गैंगटॉक, मुंबई से गोवा, दिल्ली से अल्मोड़ा, चेन्नई से पुडुचेरी, उदयपुर से माउंट टाबू, दिल्ली से ऋषिकेश, मुंबई से और लोनावला, जयपुर से जैसलमेर, चंडीगढ़ से कसोल, दिल्ली से जयपुर, दिल्ली से नैनीताल, इंदौर से ओंकारेश्वर, इंदौर से मांडू, भोपाल से पचमढ़ी, इंदौर से पचमढ़ी, दिल्ली से मनाली, मनाली से लेह, गुवाहटी से तवांग, जम्मू से श्रीनगर, बेलगाम से गोवा, हैदराबाद से हम्पी, बैंगलुरु से बांदीपुरा, मंगललोर से गोकर्ण, विशाखापत्तनम से अराकू घाटी आदि कई लॉन्ग रोड ट्रिप है।
 
10. शॉर्ट रोड ट्रिप : अनंतनाग से पहलगाम, मैसूर से कन्नूर, शिमला से मनाली, लेह से कारगिल, अहमदाबाद से कच्‍छ, इंदौर से उज्जैन, भोपाल से जबलपुर, बैंगलोर से चिकमगलूर, डलहौज़ी से किल्‍लर आदि। आप जहां पर रहते हैं वहां से आप 200 किलोमीटर के एरिए की खूबसूरत जगहों पर घूम सकते हैं, जहां से एक ही दिन में लौटना आसान हो।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

भारत के 10 सबसे हसीन Sunset Spots, एक बार देख लिया तो नहीं भूलेंगे जीवन भर