विदेश यात्रा के दौरान संकट में फंसने से बचना है, तो जरूर पढ़ें ये बातें

यदि आप घूमने के लिए विदेश जा रहे हैं, तो जरूरी सामान की पैकिंग के अलावा कुछ जरूरी जानकारियां भी जुटाकर रखिए। इन जानकारियों के पता होने से अगर आप विदेश में किसी अनचाहे संकट में फंस जाते हैं, तो इससे आपको बहुत मदद मिलेगी। आइए, जानते हैं ऐसी ही कुछ जरूरी बातें जो विदेश यात्रा में समस्या आने पर उसके समाधान में आपकी मदद करेंगी : 
 
1. यदि विदेश की ट्रिप पर रहते हुए आपका पासपोर्ट खो जाए, तो आप मुश्किल में पड़ सकते हैं। इस परिस्थिति में आप सबसे पहले वहां के पुलिस स्टेशन में मामला दर्ज करवा दीजिए, साथ ही आपको ट्रिप पर जाने से पहले ही उस शहर के भारतीय एंबेसी का नंबर और पता अपनी डायरी में नोट कर लेना चाहिए, ऐसी स्थिति में ये बहुत काम आएगा। भारतीय एंबेसी से संपर्क करने पर वे आपको अस्‍थाई पासपोर्ट जारी कर देंगे।

ALSO READ: तकनीक ने बनाई हैं सफर की मुश्किलें आसान, पढ़ें वर्ल्ड टूरिज्म डे पर विशेष फीचर
 
2. यदि विदेश की ट्रिप पर रहते हुए आपका क्रेडिट कार्ड खो जाए, तो सबसे पहले अपने बैंक में कॉल करें और अपना कार्ड ब्लॉक करवा दीजिए।
 
3. जब विदेश यात्रा के दौरान एयरपोर्ट पर आपका सामान खो जाए, तो एयरलाइन के हेल्प डेस्क से संपर्क करें। यदि आपने ट्रेवल इंश्योरेंस कराया होगा, तो आपको सामान का मुआवजा मिल जाएगा। 
 
4. विदेश यात्रा के दौरान अगर आपके इंश्योरेंस पेपर खो जाएं, तो सबसे पहले तो अपनी इंश्योरेंस कंपनी की वेबसाइट पर लॉगिन करने की कोशिश करें या उसी शहर में कंपनी से जुड़े किसी व्यक्ति से संपर्क करे लें। आप जब उन्हें इंश्योरेंस पॉलिसी नंबर जैसी बेसिक जानकारी उपलब्ध कराएंगे तो वे आपको ईमेल के जरिए डॉक्यूमेंट्स की कॉपी भेज देंगे।

ALSO READ: 27 सितंबर : 'विश्व पर्यटन दिवस' पर जानिए 10 सुंदर शहर जो घूमने के लिए हैं शानदार
 
5. विदेश में किसी राजनीतिक या सामाजिक संकट में फंसने पर वहां मौजूद भारतीय एंबेसी से संपर्क करें। वे आपकी हरसंभव मदद करेंगे।
प्रस्तुति : नम्रता जायसवाल 

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख वॉर और सेरा नरसिम्हा रेड्डी के साथ टकराने के लिए एक और फिल्म आई मैदान में