पार्टी के बाद अकेले ही कैब बुक करके घर जा रही हैं, तो बरतें ये 6 सावधानियां

न्यू ईयर की पार्टी पर कहीं आपकी अकेले ही वेन्यु तक जाने की प्लानिंग तो नहीं है? या आप पार्टी के लिए जा तो दोस्तों के साथ रही हैं लेकिन लौटते में देर रात अकेले ही कैब बुक करके आने का मन तो नहीं बना रहीं है? अगर हां, तो चाहे आप नामी कंपनी की टैक्सी बुक रही हो लेकिन आपको बहुत सतर्क रहने जरूरत है।
 
आइए, जानते हैं वे सावधानियां जो सुरक्षा की दृष्टि से सभी को कैब बुक करने से पहले बरतनी चाहिए --
 
1  सबसे पहले तो कोशिश करें कि देर रात पार्टी व अन्य किसी जगह से लौटते हुए अपने परिवार व पहचान के लोगों के साथ ही आए, किसी अजनबी के साथ न आए।
 
2 कोशिश करें कि अपने मोबाइल से ही कैब बुक करें और रास्ते चलती किसी भी कैब में बिना बुकिंग के न बैठें। चाहे उसमें कंपनी का लोगो लगा हो तब भी, क्योंकि जरूरी नहीं कि वह लोगो असली हो।
 
3 रास्ते चलते बिना बुकिंग की कैब में यदि पहले से कई लोग बैठें हो, तो उन्हें सवारी समझकर आप साथ में न बैठे जाए। जरूरी नहीं की वे असली सवारी हो, वो कोई गैंग भी हो सकती है।
 
4 जब आप बुकिंग करके कैब में बैठते है तब आपके मोबाइल पर ड्राइवर की जानकारी आ जाती है, जिसे आप किसी परिचित को भेज सकते है। बिना बुकिंग के कैब में बैठेंगे तो आपके पास ड्राइवर की कोई जानकारी नहीं होगी। साथ ही कोई हादसा होने पर कैब कंपनी आपकी सुरक्षा की जिम्मेंदारी नहीं लेगी।
 
5 बिना बुकिंग की कैब को कंपनी के ऐप पर ट्रैक नहीं किया जा सकता। अगर ड्राइवर कैब को ऐप से डिस्कनेक्ट करदे तो फिर कैब सामान्य कार की तरह हो जाती है।
 
6 कैब बुकिंग करके बैठने के बाद संभव हो तो जीपीएस के जरिए किसी से अपनी लोकेशन भी शेयर कर सकते हैं।

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

अगला लेख लोटपोट कर देगा यह मजेदार जोक : नींद की गोली नहीं लाई