क्रिसमस पर घूमने का प्लान है? तो ये ट्रिक अपनाकर कम बजट में भी घूम सकते हैं

क्रिसमस पर बच्चों को स्कूल से छुट्टी दी जाती है और आमतौर पर इसी दौरान उनके विंटर वेकेशन भी होते हैं। ऐसे में कई पेरेंट्स अक्सर बच्चों को लेकर ननिहाल जाते है व किसी अन्य जगह घूमने का प्लान करते है। यदि आप भी बच्चों की छूट्टियों के मौके का फायदा उठाते हुए फैमिली ट्रिप व घूमने जाने का प्लान कर रही है, लेकिन बजट का सोच कर पीछे हट जाती है तो आइए, हम आपको कुछ ऐसे ट्रिक्स बताते हैं जिन्हें अपनाकर पर सफर में भी पैसों की बचत कर सकती है -
 
1 कम बजट में भी शहर को अच्छी तरह से घूमा जा सकता है, इसके लिए आप उस शहर को घूमने के लिए लोकल ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल करें, जैसे बस, ऑटो, शेयर्ड टैक्सी और मेट्रो जैसी सुविधा हो, तो आने-जाने के लिए इसका इस्तेमाल करें।
 
2 ज्यादा दिन एक ही शहर को घूमने वाले है, तो लोकल ट्रांसपोर्ट का पास भी बनवा सकते है। इसके आपको केवल पास दिखाना होगा और अपनी मनचाही जगह पर आप उतर सकते है। पास बनवाने से आपको बार-बार पैसे निकालकर देने से मुक्ति मिलेगी। साथ ही पास बनवाना आपको सस्ता भी पड़ सकता है। 
 
3 आप महंगे होटल्स में ठहरने की जगह होटल्स, पीजी व होमस्टे में रुक सकते है।
 
4 कई ऐसी जगह है जहां आप ऑफ सीजन में भी घूमने का प्लान कर सकते है। ऑफ सीजन में ऐसी जगहों पर जाना आपको सस्ता पड़ सकता है।
 
5 ट्रैवल कंपनियां कई बार फ्लाइट और ट्रेन के टिकट में डिस्काउंट्स व ऑफर देती है। आप इन ऑफर पर नजर रख सकते है। कुछ महीनों पहले से फ्लाइट की टिकट भी बुक कराई जा सकती है, ऐसा करने से आपको कम कीमतों में टिकट मिल सकती है।
 
6 बड़े होटलों में खाना खाने के बजाए आप रेस्टोरेंट, ढाबे व कहीं मेस की सुविधा मिल जाए तो वहां भी भोजन कर सकते हैं।

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

अगला लेख घर पर भी शेर ही हूं पर.... यह चुटकुला आपको खूब गुदगुदाएगा