Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

सफर करें, पर 'सफर' होने से बचें, जानिए यात्रा की 10 सावधानियां

हमें फॉलो करें webdunia

अनिरुद्ध जोशी

शनिवार, 11 जून 2022 (09:48 IST)
Travel Caution: आप अकेला, मित्र या परिवार के साथ लंबी यात्रा पर जा रहे हैं तो यात्रा में किसी भी प्रकार से आपको परेशानी न उठानी पड़े, आपके साथ घटना दुर्घटना न हो या आपको किसी प्रकार का सफर नहीं करना पड़े इसके लिए आओ जानते हैं 10 महत्वपूर्ण यात्रा सावधानियां।
 
यात्रा की 10 सावधानियां- ( Yatra ki 10 avdhaniya) :
 
1. पानी से सावधान रहें : यदि आपको तैरना नहीं आता है तो किसी नदी, बावड़ी, तालाब, झील, कुएं, झरना आदि जगह की यात्रा कर रहे हैं और यदि आप अच्‍छे तैराक नहीं हैं इनसे दूर ही रहें। ऐसी जगह जानलेवा साबित हो सकती हैं। नहाते वक्त यह जान लें की पानी गंदा तो नहीं है। गंदे पानी से आपको स्किन डिजीज हो सकती है। चेहरा पीला पड़ सकता है। कान में संक्रमण फैल सकता है। आंखों में इंफेक्शन हो सकता है। ऐसी जगहों पर जाने से पहले आपको लाइफ जैकेट अपने साथ रख लेनी चाहिए।
 
2. हेल्थ किट : एक बाक्स में आप जरूरी दवाईयों के साथ ही ग्लूकोज और इलेक्ट्रोल के पैकेट जरूर रखें और साथ ही। जरूरी दवाइयों में बुखार, एलर्जी, सर्दी जुकाम, एसिडिटी, सिरदर्द आदि की टैबलेट रख लें। 
 
3. नशा करने से बचें : अपनी सेहत का विशेष ध्यान रखें। इसके लिए खानपान पर ध्यान दें। तला गला और तेज मसाले वाला भोजन ना करें। नशा करके ना घूमें। पानी भरपूर पिएं।
 
3. अनजानी जगहों पर न जाएं : यात्रा के दौरान जिज्ञासावश किसी अनजानी या सुनसान जगहों पर जाने से बचें। कई बार ऐसी जगहों पर अवैध गतिविधियों के चलते आप मुसीबत में फंस सकते हैं। समय समय पर अपनी लोकेशन की जानकारी अपने खास को देते रहें या सोशल मीडिया पर फोटो पोस्ट करते रहें। जरूरी हो तो गुगल मैप का सहारा लें और जहां भी घूमने जा रहे हैं उसकी लोकेशन और डिस्टेंस चेक करते रहें।
 
4. होटल का चयन करने में सावधानी बरतें : आपको होटल का चयन करते वक्त सावधानी बरतना चाहिए। अच्‍छी और प्रतिष्‍ठित होटल में ही रुकें। रहने की जगह का फैसला सोच-समझकर ही करें। ऐसी जगह चुनें, जहां सुरक्षा और आरामदायक माहौल हो। इसके लिए थोड़े ज्यादा पैसे भी खर्च करने पड़े तो करें।
 
5. सफर के दौरान रहें सावधान : आप ट्रेन या बस से सफर कर रहे हैं तो सावधानी रखें। इसके लिए आपके पास जरूरी नंबर और सुर‍क्षा के इंतजाम होना चाहिए। सुरक्षा के साथ चलें। रात में घूमने को अवाइड करें। यदि आप अकेले ट्रिप पर है तो किसी ऐसी फैमेली से परिचय कर लें जो आपके साथ ही सफर में बस या ट्रेन में है या होटल में रुके हैं। इससे आपको सपोट मिलेगा।
webdunia
6. चोर, लुटरों से रहें सावधान : जेबकतरों से सावधान रखें। इसके लिए आप अपने मोबाइल, पर्स आदि को सही तरीके से रखें। अनजान और संदिग्ध लोगों से दूर रहें और उनकी बातों में विश्वास ना करें। अपने दिमाग का उपयोग करें। नए लोगों से मिलें, बात करें पर बहुत जल्दी बहुत ज्यादा घुलने-मिलने से बचें।
 
7. कहीं पर भी न करें जल्दबाजी : सभी टूरिस्ट स्पॉट्स के देखने के चक्कर में जल्दबाजी न करें। अगर जरूरत पड़े, तो एकाध कम जरूरी जगहों को लिस्ट से बाहर भी कर लें और टूरिस्ट स्पॉट्स देखते वक्त लोगों के यह महसूस ना होने दें कि आप अकेले हैं। आप प्रयास करें कि अपने डेस्टिनेशन पर सुबह या जल्दी ही पहुंच जाएं या पहले से ही तय कर लें कि कहां पर कब पहुंचना है और कब वहां से निकलना है। पहले ही ही इसके लिए प्लानिंग कर लें। आपका डेस्टिनेशन पहले ही तय होना चाहिए। बीच में प्लान को चैंज कर भी सकते हैं और नहीं भी। किसी के कहने पर आप बीच में से ही कहीं और घूमने ना निकल जाएं। आपको तय समय पर लौट आना चाहिए।
 
8. बजट से ज्यादा हो रुपए : ट्रिप के लिए तय बजट से कुछ ऊपर ही रुपए कार्ड में रखें, क्योंकि आपातकालीन स्थिति बताकर नहीं आती है। किसी प्रतिष्ठिन ट्रैवल कंपनी के माध्यम से ही ट्रैवल करें। लुभावने पैकेज से बचें और उस पर अच्‍छे से विचार करें। ठहरने की होटल पहले से ही बुक कर लें। अधिकतर बिल आप अपने कार्ड या वॉलेट से ही करें परंतु इमरजेंसी के लिए कैश जरूर रखें। इसके अलावा आईडी प्रूफ की फोटो कापी और एक डायरी रखें जिसमें अपनों के नंबर और यात्रा संबंधी जरूरी इंफरमेशन हो। जहां घूमने जा रहे हैं उस जगह की पूरी जानकारी आपके पास पहले होना चाहिए। रुकने और घूमने के लिए टिकट का इंतजाम पहले से ही कर लें।
 
9. जरूरी हो तो पूछताछ करें : पूछताछ ज्यादा करें। जिस होटल में ठहर रहे हैं, उसके मैनेजर से या घूमने-फिरने के लिए ली गई टैक्सी के ड्राइवर से या वहां के लोकल लोगों से आप सभी तरह की जानकारी लें। जानकारी से ट्रिप आसान हो जाती है।
 
10. खुद के साधन से जा रहे हैं यात्रा पर तो रखें सावधानी : अपनी कार या बाइक से घूमने जा रहे हैं तो आपको अतिरिक्त सावधानी रखना होगी। आपके पास एक्स्ट्रा ट्यूब और पंचर सुधारने के सामने के साथ ही एक्स्ट्रा पेट्रोल रखना होगा। साथ ही कार या बाइक के पैपर भी रख लें। इसके अलावा कुछ खास सामान जैसे प्लग, पाने पिंचिस, रेजर, पैचकस, कैन, चाकू आदि।
 
ये भी रखें साथ में : पोर्टेबल चार्जर, दो मोबाइल रखें, ड्राई फूड, मौसम के हिसाब अतिरिक्त कपड़े, मोजे, चप्पल, फेस कवर, ग्लव्स (धूप से बचने के लिए), सनस्क्रीन, सनग्लास एण्ड हैट, स्मार्ट वॉच, रिचार्जेबल टॉर्च, पानी की बोतल आदि। जरूरी हो उतने ही कपड़े और सामान बैग में पैक करें। दो बैग से ज्यादा नहीं होना चाहिए। 

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

Palangtod पलंगतोड़ सीरिज में दामादजी सीज़न 2 का पार्ट 2 उल्लू Ullu एप्प पर, चढ़ रही है खुमारी धीरे-धीरे