जिम्मी मगिलिगन की याद में मना इंदौर का सबसे बड़ा सोलर कुकिंग फेस्टिवल

बुधवार, 17 अप्रैल 2019 (16:05 IST)
मध्य प्रदेश के पर्यावरण विद् तथा सौर ऊर्जा के क्षेत्र में अग्रणी, समाजसेवी जनक पलटा मगिलिगन के पति स्र्व. श्री जिम्मी मगिलिगन की 8वीं पुन्यतिथि पर उनकी याद में  सनावदिया स्थित जिम्मी मगिलिगन सेन्टर पर इंदौर का सबसे बड़ा सोलर कुकिंग फेस्टिवल आयोजित किया गया।
 
इस आयोजन की शुरुआत समीर शर्मा, सुनील चौहान, अनुराग शुक्ला, जनक पलटा मगिलिगन, उषा लुखी व कस्तूरबा गांधी स्मारक के छात्रों द्वारा की गई प्रार्थना से शुरू हुई। 
 
जनक दीदी ने अपने स्वागत उद्बोधन में बताया कि जिम्मी के साथ बिताया बहाई जीवन समाज, प्रकृति, सद्भावना, प्रेम व एकता को समर्पित रहा। पिछले आठ साल से हर साल उनकी याद में सप्ताहिक कार्यक्रम के माध्यम से वो सभी काम करने में प्रयासरत हैं जो भारत के सस्टेनेबल डेवलपमेंट योगदान दे सके।
सोलर कुकिंग का उद्घाटन गुजरात में वडोदरा स्थित विश्व प्रसिद्ध इंजीनियर मुख्य अतिथि दीपक गढ़िया ने जनक के साथ सोलर कुकर पर खीर बनाने के लिए रख कर किया। उन्होंने कहा कि वो जिम्मी को अपना सोलर भाई मानते हैं। वे कहते हैं कि जब मैं भारतवासी शिर्डी मंदिर तृप्ति, माउंट आबू जैसे बड़े-बड़े संस्थाओं को मेगा सोलर किचन बनाकर दे रहा था, तब जिम्मी भाई ने ब्रिटेन से आकर हमारे देश के 500 आदिवासी गांव में सोलर कुकर उपलब्ध करवाकर महिलओं का जीवन सुरक्षित व स्वस्थ किया। वे कहते थे कि धुएं में खाना बनाना महिलाओं पर हिंसा है। 
 
जिम्मी मगिलिगन सेंटर एक ज्ञान विज्ञान का सेंटर बन गया है। इंदौर के इंदौरी लोगों का प्रेम व खान-पान हमें बहुत उर्जा देता है और यहां का जैवि‍क व सोलर परिवार बहुत सकारात्मक काम कर रहा है। इस सोलर कुकिंग फेस्ट‍िवल में प्रेम जोशी जी ने नेनुआ की भाजी, सुस्मिता भट्टाचार्यजी, सोलर शेफ अनीता मंत्री का लौकी का हलवा ,बेकर और चॉक्लेटियर रक्षिता मेहता और महू के फूड क्राफ्ट विशेषज्ञ अर्चना शुक्ला ने बंगाली मिष्टी भात,एगलेस केक और चॉकलेट, वरुण रहेजा ने केरी का पना बनाया। वहीं नन्दा का अम्बाडी का शरबत, अनुराधा दुबे का शकरकंदी का हलवा, रमा का लेमन राइस व दाल मखनी भी काबिले तारीफ था। इस फेस्टिवल में बहुत से देसी व्यंजन बना कर सभी ने खाने का आनंद लिया।

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

अगला लेख बिहार में कई पूर्व मुख्यमंत्रियों के परिजन लोकसभा चुनाव मैदान में