Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

क्‍या आप भी नहीं कर पाते हैं दाएं और बाएं में फर्क, क्‍या कहती है ये रिसर्च, समझ लीजिए, नहीं करना पड़ेगा लेफ्ट-राइट

हमें फॉलो करें webdunia
शनिवार, 14 जनवरी 2023 (16:53 IST)
कई लोगों को पता नहीं होता है कि दायां और बायां क्‍या होता है। इससे बचने के लिए हम अंग्रेजी में लेफ्ट और राइट का इस्‍तेमाल करते हैं। कोई अचानक से हमसे पूछ ले कि यहां से दाएं की तरफ मुड़ जाए तो हम सोचने लगेंगे कि दायां किस तरफ है। एक रिसर्च में सामने आया कि करीब 15 प्रतिशत लोगों को नहीं पता होता है कि दाएं और बाएं में क्‍या फर्क है। कमाल की बात है कि कई डॉक्‍टरों को भी नहीं पता होता है कि दायां किसे कहते हैं और बायां किसे। हालांकि बुजुर्ग और वयस्‍कों के मुकाबले बच्चे दाएं और बाएं के बीच के फर्क को आसानी से पहचान कर सकते हैं।

दरअसल, यह है तो बहुत छोटी बात है, लेकिन इसका बहुत महत्‍व है। इतना ही नहीं, शोधकर्ताओं का कहना है कि इसे ठीक नहीं किया गया तो आने वाले वक्त में यह बेहद खतरनाक हो सकता है।

जी हां, दरअसल, हाल ही में हुई रिसर्च में सामने आया है कि हर 6 में से एक व्यक्ति को इस तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। यह SAGE जर्नल की रिपोर्ट से खुलासा हुआ है। इस रिसर्च के वैन डेर हैम और उनके सहयोगियों ने साल 2020 में एक शोध किया था। इसमें कहा गया कि करीब 15 प्रतिशत लोग बाएं और दाएं में फर्क नहीं कर पाते हैं। इसमें अंतर करने या इसे पहचानने में उन्‍हें मुश्‍किल होती है।

रिपोर्ट में दावा किया गया है कि दाएं और बाएं के अंतर को समझाने के लिए अधिकांश प्रतिभागियों ने हाथ के सिंबल का उपयोग किया।

जहां तक इसके नुकसान की बात करें तो आपको जानकर हैरानी होती है कि ब्रिटेन के प्रख्यात न्यूरोसर्जन हैनरी मार्श ने अपनी किताब 'ए लाइफ इन ब्रेन सर्जरी'  लिखा था कि दाएं और बाएं में फर्क पता नहीं होने की वजह से उन्‍होंने एक मरीज के ब्रेन की गलत सर्जरी कर दी थी।

इतना ही नहीं, इस रिसर्च में कहा गया है कि दाएं और बाएं के बीच फर्क करने की समस्या से कई डॉक्टर और मेडिकल के छात्र भी मुश्‍किल महसूस करते हैं। रिसर्च में शामिल विशेषज्ञों का यह भी मानना है कि अगर समय रहते इस फर्क नहीं समझा गया तो यह नुकसानदायक हो सकता है।

कैसे करें दाएं और बाएं हाथ में फर्क?
दाएं और बाएं के अंतर को समझने के लिए सबसे आसान तरीका है बी और डी। जी हां। आप अपने बाएं हाथ की पहली उंगली को अंगूठे से मिलाते हैं तो आपको अंग्रेजी अक्षर b जैसा आकार दिखाई देगा। इस b का मतलब बायां यानी Left है। ठीक इसी तरह अगर आप दाहिने हाथ की पहली उंगली को अंगूठे से मिलाते हैं अंग्रेजी अक्षर d की जैसी आकृति बन जाएगी। इस d का मतलब होता है- दायां यानी Right.

तो इस मैथड से आप दाएं और बाएं में अंतर कर सकते हैं। इसे जितना जल्‍दी समझ ले उतना अच्‍छा है।
edited by navin rangiyal

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

World Economic Forum 2023: डब्ल्यूईएफ की वार्षिक बैठक में भाग लेंगे योगी आदित्यनाथ सहित 100 प्रभावशाली भारतीय