Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

पक्षियों के बारे में दिलचस्प 20 तथ्‍य

webdunia
  • facebook
  • twitter
  • whatsapp
share
सोमवार, 9 सितम्बर 2019 (16:53 IST)
आोशो रजनीश कहते हैं कि पक्षियों का होना आकाश का जिंदा होना है। सचमुच पक्षियों से ही आकाश है। दुनियाभर में 9500 तरह के पक्षी होते हैं। वर्तमान में पक्षियों की कई प्रजातियां लुप्त हो गई है और कई लुप्त होन के कगार पर है। आओ जानते हैं पक्षियों के संबंध में 20 रोचक जानकारी।

 
1.कौनसा पक्षी वृक्ष पर नहीं रहता?
उत्तर : टिटहरी हमेशा जमीन पर ही रहती है। हालांकि शुतुरमुर्ग, पेंग्विन, ऐमू, ऑस्‍ट्रिच और कीवी को भी इसमें शामिल किया जा सकता है।
 
2.कौनसा पक्षी छूने से मर जाता है?
उत्तर : टिटोनी
 
3.वर्तमान में सबसे बड़ा पक्षी कौनसा है?
उत्तर : शुतुरमुर्ग। इसकी एक प्रजाति ऑस्ट्रिच जमीन पर 70 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से दौड़ सकती है। प्राचीनकाल में सहदूल या उकाब नाम का पक्षी होता था जो रूस में पाया जाता था। यह इतना विशाल होता था कि हाथी को भी अपने पंजे में दबा कर ले उड़ता था। 
 
4.सबसे बुद्धिमान पक्षी कौनसा है?
उत्तर : कौआ। हलांकि पांच पक्षियों को सबसे बुद्धिमान माना जाता है, तोता, मैना, बाज, कबूतर और कौआ। तोता और मैना को कुछ ही दिनों में मनुष्यों की भाषा सिखाई जा सकती है जबकि प्राचीन काल में बाज और कबूतरों से संदेश को एक स्थान से दूसरे स्थान तक पहुंचाने का काम लिया जाता था। दूसरी ओरफिलिपिंस में पाए जाने वाले बोया पक्षी अपने घोसले के चारों और प्रकाश के लिए जुगनुओं को भरकर लटका देते हैं। ऐसा कार्य कोई बुद्धिमान पक्षी ही कर सकता है। उल्लेखनीय है कि प्रडूल नाम का भूरे रंग का नर तोता जो ‍अफ्रीका में पाया जाता है वह सबसे बातूनी तोता है। कबूतर पराबैंगनी किरने देखने में सक्षम है। 
 
5.दुनिया का सबसे छोटा पक्षी कौनसा हैं?
उत्तर : हमिंग बर्ड को सबसे छोटा पक्षी माना जाता है। इसका दिल एक मिनट में 615 बार धड़कता है और यह हवा की विपरित दिशा में भी उड़ने में सक्षम है। हमिंग बर्ड पीछे की तरफ भी उड़ने में सक्षम है।
 
6.सबसे ऊंचाई पर कौनसा पक्षी उड़ता है?
उत्तर : हंस और सारस का नाम लिया जाता है लेकिन गिद्ध भी कोई कमखुदा नहीं है यह 11274 मीटर की ऊंचाई पर उड़ सकता है। गुरुड़ भी इसी ऊंचाई पर उड़ने में सक्षम है।
 
7.सबसे तेज गति से कौनसा पक्षी उड़ता है?
उत्तर : पेरेग्रीन फाल्कन 300 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से जबकि डक हाक लगभग 180 मील प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ सकता है। हालांकि बाज और गिद्ध की गति भी बहुत तेज होती है।
 
8. किस पक्षी के उड़ने की आवाज बिल्कुल भी नहीं आती है।
उत्तर : चमगादड़
 
9.कौन-कौन से पक्षी रात में जागते और दिन में सोते हैं?
उत्तर : उल्लू और चमगादड़ 
 
10. किसी पक्षी की नजर सबसे तेज होती है।
उत्तर : बाज की नजर बहुत पैनी होती है वह एक मीर की ऊंचाई से चूहे की स्थिति को स्पष्ट देख लेता है।
webdunia
11.कौनसा पक्षी नदी में तैर भी लेते हैं और आकाश में थोड़ा बहुत उड़ भी लेता है?
उत्तर : वैसे तो सभी पक्षी थोड़ा बहुत तैरना जानते ही हैं लेकिन फिर भी जलमुर्गी, बगुला, बत्तख और मुर्गा का नाम यहां लिया जा सकता है।
 
12 : कौनसा पक्षी सबसे सुंदर होता है?
उत्तर : मोर। हालांकि सुंदरता के मामले में और भी कई पक्षी है जैसे रंग बिरंगे तोते, कील-बिल टूकेन, वुड डक, बोहेमियन वैक्सिंग, ब्लू जय, अटलांटिक पफिन, फ्लेमिंगो, स्कार्लेट मकाव, गोल्डन फेज़ेंट आदि। लेकिन मोर का मुकाबला नहीं।
 
13.ऐसा कौन-सा पक्षी है, जो जमीन पर कभी पैर नहीं रखता?
- हरियल (उत्तरप्रदेश में में पाया जाता है)
 
14. विश्व में कौनसी चिड़िया के पंख 9 रंग के होते हैं?
उत्तर : पिट्टा चिड़िया (ऑस्ट्रेलिया)
 
15. विश्व में ऐसा कौनसा पक्षी है, बाघ की तरह बोलता है?
- बिटर्न पक्षी (दक्षिण अमेरिका)
 
16.पक्षियों के उड़ने की क्षमाता क्या है?
उत्तर : सूटी टर्न एक ऐसा पक्षी है जो लगभग 3 से 4 घंटे लगातार उड़ सकता है। कुछ बत्तखें एक दिन में 532 किलोमीटर तक उड़ सकती है। हंस और सारस भी सैंकड़ों किलोमीटर तक बिना रुके उड़ सकता है।
 
17. किस पक्षी के पंख नहीं होते हैं?
कीवी दुनिया का ऐसा अकेला पक्षी है जिसके पंख नहीं होते।
 
18. कौन-कौन से पक्षी पंख होने के बाद में उड़ने में सक्षम नहीं है?
उत्तर : शुतुरमुर्ग, पेंग्विन, ऐमू, ऑस्‍ट्रिच, गुआम रेल, दक्षिण द्वीप ताकाह, काकापो, फाल्कलैंड स्टीमर डक, लिटिल स्पॉट किवी, बेका और उत्तरी कैसोरी।
 
20.आसमान में उड़ने वाला सबसे भारी भरकम पक्षी कौन सा है?
उत्तर : दक्षिण अफ्रीका में कोरी नाम का पक्षी पाया जाता है जो कि 19 किलो वजन का होता है। फैलने पर इनके पंख करीब ढाई फुट तक हो सकते हैं। लेकिन यह जमीन पर ही उड़ सकता है। वहीं, समंदर के ऊपर उड़ने वाले पक्षियों में वांडरिंग अल्बाट्रॉस को सबसे बड़ा उड़ने वाला पक्षी कहा जाता है जिसका वजन साढ़े आठ किलो तक हो सकता है और इनके पंखक करीब बारह फुट तक फैल सकते हैं। 

-अनिरुद्ध

Share this Story:
  • facebook
  • twitter
  • whatsapp

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

webdunia
राफेल नडाल यूं ही नहीं बने 'लाल बजरी के बादशाह', कामयाबी के पीछे है लगन-मेहनत की लंबी दास्तान