8 भारतीय पर्यटकों की मौत, नेपाल ने रिजॉर्ट पर लगाया 3 माह का प्रतिबंध

बुधवार, 12 फ़रवरी 2020 (11:10 IST)
काठमांडू। नेपाल ने खराब सुरक्षा व्यवस्था और प्रबंधन संबंधी खामियों के कारण उस पर्वतीय रिजॉर्ट का लाइसेंस तीन महीनों के लिए निलंबित कर दिया है जहां चार नाबालिग समेत आठ भारतीय पर्यटकों की दम घुटने के कारण मौत हो गई थी।
 
गौरतलब है कि केरल के 15 पर्यटकों के समूह में से 8 पर्यटकों की 21 जनवरी को दम घुटने के कारण मौत हो गई थी। वे मकवानपुर जिले के एक पर्वतीय रिजॉर्ट में रुके थे जहां कमरे में हीटर से गैस लीक होने के कारण वे बेहोश हो गए थे तथा उनकी मौत हो गई थी।
 
काठमांडू पोस्ट की मंगलवार को आई खबर के अनुसार, पर्यटन विभाग ने भारतीय पर्यटकों की मौत की जांच करने के लिए गठित समिति की रिपोर्ट के आधार पर दमन के एवरेस्ट पैनोरेमा रिजॉर्ट पर रविवार को तीन महीनों का प्रतिबंध लगाया।
 
विभाग ने रिजॉर्ट को बंद करने का फैसला किया क्योंकि जांच समिति द्वारा सौंपी गई रिपोर्ट में खराब सुरक्षा और प्रबंधन संबंधी खामियों की ओर संकेत किया गया है।
 
संस्कृति, पर्यटन और नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने पर्यटन विभाग के निदेशक सुरेंद्र थापा के नेतृत्व में एक जांच समिति गठित की थी। समिति ने कुछ दिन पहले अपनी रिपोर्ट में रिजॉर्ट की कमियों की ओर इशारा किया था।
 
हिमालयन टाइम्स की खबर के अनुसार, जांच के दौरान समिति ने पाया कि रिजॉर्ट सुरक्षा उपायों का पालन नहीं कर रहा था और अपने मेहमानों को घटिया सेवाएं मुहैया करा रहा था। 
 

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख दिल्ली विधानसभा में पहुंचेंगे 16 नए चेहरे, सभी AAP विधायक