ईरान में 5.9 तीव्रता का भूकंप, 75 घायल, लोगों में दहशत

सोमवार, 7 जनवरी 2019 (12:26 IST)
तेहरान। पश्चिमी ईरान के केरमानशाह प्रांत के गिलानगर्ब शहर में रविवार को भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए, जिसमें कम से कम 75 लोग घायल हो गए। भूकंप के कारण घबराकर कई लोग अपने घरों से बाहर भागे, जिसके कारण ज्यादातर लोग घायल हो गए।


ईरान के आपातकालीन सेवा विभाग के प्रमुख पीर हुसैन कोलीवांड ने यह जानकारी दी। रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 5.9 मापी गई। ईरान के भूकंप अध्ययन केन्द्र के मुताबिक रिक्टर पैमाने पर 3.0 से 4.8 तीव्रता के कम से कम 15 झटके महसूस किए गए।

एक चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि भूकंप के कारण घबराकर कई लोग अपने घरों से बाहर भागे, जिसके कारण ज्यादातर लोग घायल हो गए। भूकंप के कारण कुछ रिहायशी इमारतों को भी नुकसान पहुंचा है। भूकंप के कारण गिलानगर्ब शहर में लोगों को पीने के पानी की समस्या का भी सामना करना पड़ रहा है।

प्रशासन ने लोगों को पीने का पानी मुहैया कराने का आश्वासन दिया है। गिलानगर्ब शहर में सोमवार को स्कूल बंद रहेंगे। भूकंप के यह झटके पड़ोसी लारेस्तान प्रांत के अलावा इराक में भी महसूस किए गए। गौरतलब है कि नवंबर 2017 में ईरान-इराक सीमा के सार पोल जहाब क्षेत्र में 7.3 तीव्रता के भूकंप के कारण 211 लोगों की मौत हो गई थी।

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

अगला लेख अमित शाह पर शिवसेना का पलटवार, चढ़ने की कोशिश करोगे तो उठाकर पटक देंगे...