हवाई हमले में 9 नागरिकों की मौत, 6 आतंकी ढेर

मंगलवार, 23 जुलाई 2019 (16:57 IST)
काबुल। अफगानिस्तान में पिछले 24 घंटे के दौरान वायुसेना की ओर से किए गए हवाई हमलों में तालिबान के ग्रुप कमांडर समेत 6 आतंकवादी मारे गए, जबकि सरकार समर्थक नाटों सेना एवं वायुसेना के हमलों में कम से कम 9 नागरिक भी मारे गए हैं तथा 6 अन्य घायल हुए हैं।

अफगानिस्तान में संयुक्त राष्ट्र सहायता मिशन (यूनामा) ने मंगलवार को पुष्टि की कि रविवार देर रात पूर्वी अफगानिस्तान में सरकार समर्थक बलों द्वारा शुरू किए गए हवाई हमले में महिलाओं और बच्चों सहित 9 नागरिकों की मौत हो गई और 6 अन्य घायल हो गए।

स्थानीय मीडिया ने सोमवार को अफगानिस्तान के पूर्वी प्रांत लोगार में नाटो और अफगान बलों द्वारा किए गए संयुक्त हवाई हमले के परिणामस्वरूप नागरिकों के हताहत होने की सूचना दी। यूनामा ने ट्वीट किया, संयुक्त राष्ट्र की प्रारंभिक जांच से संकेत मिला है कि सरकार समर्थक बलों के रविवार देर रात हवाई हमलों में 3 महिलाओं और 4 बच्चों समेत 9 नागरिकों की हत्या हो गई तथा बराकी बराक जिले में 6 लोग घायल हो गए।

सरकार समर्थक बलों द्वारा शुरू किए गए हवाई हमले अफगानिस्तान में लगातार जारी हैं। फरवरी 2019 में जारी नागरिकों की सुरक्षा से संबंधित 2018 की अपनी रिपोर्ट में यूनामा ने 2017 की तुलना में 2018 में हवाई और खोज अभियानों से हताहत होने वाले नागरिकों की संख्या में तेज वृद्धि बताते हुए कहा कि पिछले वर्ष कुल 3,804 नागरिकों की मौत हुई थी। तालिबान आंदोलन और इस्लामिक स्टेट आतंकवादी समूह की गतिविधि के कारण अफगानिस्तान एक अस्थिर राजनीतिक, सामाजिक और सुरक्षा स्थिति से पीड़ित है।

अंतरराष्ट्रीय गठबंधन द्वारा समर्थित राष्ट्रीय सुरक्षा बल, देशभर में आतंकवाद विरोधी अभियानों में शामिल हैं। इस बीच, अफगानिस्तान और तालिबान सुलह वार्ता शुरू करने की कोशिश कर रहे हैं। इस घटना को लेकर इलाके में सक्रिय तालिबान ने भी अभी तक कोई प्रतिक्रिया व्यक्त नहीं की है।

सेना की ओर से मंगलवार को जारी वक्तव्य में कहा गया है कि सोमवार को हेलमंड प्रांत के मार्जा जिले में तालिबान ठिकाने पर किए गए हवाई हमलों में फरीद नामक कमांडर समेत तीन आतंकवादी मारे गए तथा एक अन्य घायल हो गया। प्रांतीय सरकार ने कहा कि सोमवार देर रात खुफिया सूचना के आधार पर गजनी प्रांत के गिरो जिले में अफगानिस्तानी वायुसेना ने हवाई हमला कर 3 आतंकवादियों को मार गिराया गया तथा बमों से भरे एक ट्रक को नष्ट कर दिया।

सभी आतंकवादी जब गिरो से प्रांतीय राजधानी गजनी शहर की ओर बमों से लदे ट्रक के साथ आ रहे थे, तभी रास्ते में इन्हें खत्म कर दिया गया। इस महीने की शुरुआत में राजधानी काबुल के दक्षिण में 125 किलोमीटर दूर स्थित शहर में एक खुफिया एजेंसी के कार्यालय में तालिबान के ट्रक बम विस्फोट के बाद 12 लोग मारे गए थे और 180 से अधिक घायल हो गए थे। आतंकवादी संगठन तालिबान समूह ने अभी तक इन घटनाओं को लेकर कोई प्रतिक्रिया नहीं व्यक्त की है।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख हिट हुई डीडीए आवास योजना, 10,294 फ्लैटों के लिए 45 हजार से ज्यादा आवेदक