अमेरिका ने चेताया, जैश और मसूद अजहर के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करे पाकिस्तान

शुक्रवार, 1 मार्च 2019 (10:42 IST)
वॉशिंगटन। अमेरिका ने कड़े लहजे में चेतावनी दी है कि पाकिस्तान जैश-ए-मोहम्मद और मसूद अजहर पर कड़ी कार्रवाई करे। उन्होंने कहा कि जैश पर कार्रवाई होते हुए जमीन पर दिखाई देना चाहिए। अब अमेरिका भी आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के खिलाफ एक बड़ी मुहिम चलाएगा। शुक्रवार को अमेरिकी अधिकारियों ने कहा कि वह जैश और उसके सरगना के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करेगा, ताकि मिलने वाले पैसों और संसाधनों को बंद किया जा सके।

अमेरिकी अधिकारी नाथन सेल्स ने आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के खिलाफ वैश्विक जगत से बड़ी कार्रवाई करने के लिए कहा। पाकिस्तान का बिना नाम लिए नाथन सेल्स ने कहा कि सभी देश जैश-ए-मोहम्मद को मिलने वाले पैसों और संसाधनों पर नजर रखें और उसके खिलाफ कार्रवाई करें। उन्होंने कहा कि हमें जैश के खिलाफ उन प्रयासों को बढ़ाना है, जो कानून के दायरे में आते हैं। हम अन्य देशों से भी अपील करते हैं कि वे इस संगठन और इसके नेतृत्व के खिलाफ कार्रवाई करने में हमारी मदद करें।

इस बीच अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि दोनों देशों से अच्छी खबर आ रही है। उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन के साथ दूसरे शिखर सम्मेलन के बाद वियतनाम में एक संवाददाता सम्मेलन में ट्रंप ने कहा कि हमें लगता है कि पाकिस्तान और भारत से काफी अच्छी खबरें आ रही हैं। इससे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि दोनों देशों के बीच तनाव का माहौल था। हम इस तनाव को कम करने की कोशिश कर रहे थे। हमारे पास कुछ अच्छी खबरें आ रही हैं। मुझे उम्मीद है कि संघर्ष समाप्त होने जा रहा है। यह काफी लंबे समय से चल रहा है।

अमेरिका चाहता है कि पाकिस्तान और भारत तनाव कम करें। आगे किसी भी सैन्य कार्रवाई से बचें। पेंटागन ने कहा है कि कार्यवाहक अमेरिकी रक्षा सचिव पैट्रिक शनहान भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव को कम करने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं और उन्होंने दोनों से आगे की सैन्य कार्रवाई से बचने की अपील की है। (एजेंसी)

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख Pulwama attack : पुतिन ने की मोदी से बात, भारत के प्रयासों का किया समर्थन