Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

AUKUS देगा चीन को चुनौती, अमेरिका ने किया इन देशों के साथ रक्षा समझौता

हमें फॉलो करें webdunia
गुरुवार, 23 सितम्बर 2021 (22:44 IST)
वॉशिंगटन। अमेरिका ने रणनीतिक इंडो-पैसिफिक क्षेत्र में 21वीं सदी की चुनौतियों का सामना करने के लिए ऑस्ट्रेलिया और ब्रिटेन के साथ नई त्रिपक्षीय सुरक्षा साझेदारी में भारत या जापान को जोड़ने से इनकार किया है। अमेरिका ने पिछले हफ्ते यह सुरक्षा समझौता किया था। अमेरिका, ब्रिटेन और ऑस्ट्रेलिया की इस पार्टनरशिप को AUKUS नाम दिया गया है। इसका मतलब तीनों देशों के नामों से है।

खबरों के अनुसार, ऑस्ट्रेलिया ने परमाणु ऊर्जा से चलने वाली पनडुब्बियां बनाने के लिए अमेरिका और ब्रिटेन के साथ सुरक्षा समूह बनाया है। इस गठबंधन (AUKUS) से हिंद-प्रशांत क्षेत्र में चीन की आक्रामकता को नियंत्रित किया जा सकेगा।

गौरतलब है कि 15 सितंबर को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन, ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्काट मॉरिसन और ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जानसन ने संयुक्त रूप से त्रिपक्षीय सुरक्षा गठबंधन AUKUS के गठन की घोषणा की थी।
ALSO READ: अमेरिका ने फ्रांस को मनाया, ब्रिटेन ने कहा गुस्सा थूककर आगे बढ़ो
अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और ब्रिटेन की सुरक्षा साझेदारी से चीन घबराहट बढ़ गई है। तिलमिलाए चीन ने पिछले दिनों कहा था कि इन देशों को किसी तीसरे पक्ष के हितों को नुकसान पहुंचाने के मकसद से फैसले नहीं लेने चाहिए।

अमेरिका में 24 सितंबर को QUAD देशों की मीटिंग होनी है और QUAD में भारत और जापान भी शामिल हैं। QUAD से अलग हटकर ऑस्ट्रेलिया के साथ AUKUS समझौता एक नए मिलिट्री अलायंस की शुरुआत है।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

असम में बवाल : अतिक्रमण हटाने के दौरान हिंसक झड़प में 2 की मौत, कई घायल, राहुल गांधी ने राज्य सरकार को ठहराया जिम्मेदार