अमेरिका ने चेताया, खतरनाक मीडिया रिपोर्ट देना बंद करे चीन

शनिवार, 10 अगस्त 2019 (12:30 IST)
वॉशिंगटन। अमेरिका ने बीजिंग समर्थित मीडिया से मांग की कि वे अमेरिकी राजनयिकों से जुड़ी खतरनाक रिपोर्ट देना बंद करें। हांगकांग में लोकतंत्र समर्थकों से मुलाकात करने वाली एक अमेरिकी राजनयिक की निजी जानकारी एक अखबार ने गुरुवार को प्रकाशित की थी, जिसके बाद अमेरिका ने शुक्रवार को यह मांग की।

विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मोर्गन ऑर्टागस ने ट्वीट किया, चीन की आधिकारिक मीडिया हांगकांग में हमारे राजनयिक की रिपोर्टिंग के लिए गैर जिम्मेदाराना से खतरनाक स्तर पर पहुंच गई है। यह रुकना चाहिए।

ऑर्टागस ने कहा, चीन प्रशासन को यह जानकारी है कि हमारे मान्यता प्राप्त राजनयिक अपनी ड्यूटी कर रहे हैं, जैसा प्रत्‍येक देश के राजनयिक करते हैं। चीन सहित अमेरिका में मौजूद विदेशी राजनयिकों की पहुंच भी अमेरिकी राजनीति के प्रत्‍येक धड़े, नागरिक समाज, शिक्षा जगत और कारोबार के लोगों तक है।

बीजिंग लगातार दावा कर रहा है कि उसके अर्ध स्वायत्त क्षेत्र हांगकांग में जारी सरकार विरोधी प्रदर्शनों का वित्त पोषण पश्चिमी देश कर रहे हैं। हालांकि उसने अपने दावों के समर्थन में कुछ पश्चिमी नेताओं के बयानों के अलावा कोई सबूत पेश नहीं किए हैं।

चीन ने गुरुवार को हांगकांग में मौजूद अमेरिकी राजनयिकों से शहर के मामले में हस्तक्षेप नहीं करने की मांग की है। चीनी विदेश मंत्रालय की ओर से गुरुवार को जारी बयान में अमेरिकी राजनयिकों से चीन के विरोध प्रदर्शनों से अलग रहने और हांगकांग के मामलों में हस्तक्षेप को तुरंत बंद करने की मांग की गई।

गौरतलब है कि बीजिंग समर्थित 'ता कुंग पाओ' ने खबर दी कि हांगकांग में अमेरिकी महा वाणिज्य दूतावास की राजनीतिक ईकाई प्रमुख जूली इदाह ने हांगकांग के प्रमुख लोकतांत्रिक कार्यकर्ता जोशुआ वांग सहित डेमोसिस्टो पार्टी के सदस्यों से मुलाकात की। इसके साथ ही इदाह के करियर और उनके परिवार के सदस्यों की विस्तृत जानकारी भी प्रकाशित की गई थी।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख पाकिस्तान ने दिल्ली-लाहौर बस सेवा निलंबित की