Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

दुनिया का सबसे बड़ा पौधा, जो ढंक सकता है 28 हजार फुटबॉल के मैदानों को

हमें फॉलो करें webdunia
शनिवार, 4 जून 2022 (09:35 IST)
एडिलेड। ऑस्ट्रेलिया के वैज्ञानिकों ने दुनिया का सबसे बड़ा पौधा खोज निकाला है। ऐसा माना जा रहा है कि इसके एक बीज को मिट्टी में रोपने से यह पौधा फुटबॉल के 28 हजार मैदानों जितने क्षेत्र में फैल सकता है। इस पौधे का नाम ' पॉसिडोनिया ऑस्ट्रेलियस' है।  
 
समुद्री घास प्रजाति का यह पौधा आज से करीब साढ़े 4 हजार वर्ष पुराना है। वैज्ञानिकों के अनुसार इस पौधे का बीज दो अलग-अलग घास की प्रजातियों के मिश्रण से पैदा हुआ। इतिहास में पहले कभी इस प्रजाति का वर्गीकरण नहीं किया गया। लेकिन, जब ऑस्ट्रेलिया के वैज्ञानिकों ने इस पर रिसर्च की तो पाया कि ये दुनिया के किसी भी कोने में पाया जाने वाला सबसे बड़ा पौधा है। ये लगभग 200 वर्ग किलोमीटर का एरिया कवर करता है। इसे फाइबर बॉल वीड या रिबन वीड भी कहा जाता है। आमतौर पर ये ऑस्ट्रेलिया के दक्षिणी तट पर पाया जाता है।   
 
पहले वैज्ञानिकों ने सोचा कि इतने बड़े क्षेत्र में उगने वाले इस पौधे ने कई बीजों से प्रस्फुटित होकर अपना विशालकाय आकार लिया होगा। लेकिन, रिसर्च में पाया गया कि न्यू यॉर्क के मैनहैट्टन आइलैंड से 3 गुना क्षेत्र में उगने वाला ये पौधा एक ही बीज से उगा है। 
 
ऑस्ट्रेलिया की फ्लिंडर्स यूनिवर्सिटी के एक शोधकर्ता ने अपने द्वारा प्रकाशित एक रिपोर्ट में लिखा कि हम सभी वैज्ञानिक ये जानकार अचंभित रह गए कि कोई पौधा इतना बड़ा कैसे हो सकता है। अपने आप में विशेष होने के बावजूद इसका दुनियाभर के शोधकर्ताओं की नजरों के सामने ना आना किसी आश्चर्य से कम नहीं है। 
 
पॉसिडोनिया ऑस्ट्रेलियस का केवल एक पौधा अब घास के मैदान की तरह फैल गया है, जो डॉल्फिन, समुद्री घोड़े, केकड़ों, कछुओं और मछलियों सहित कई समुद्री प्रजातियों की विशाल श्रंखला के लिए आवास प्रदान कर रहा है।  
 

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

रेगिस्तान में नौसेना का लड़ाकू विमान दुर्घटनाग्रस्त, पायलट की मौत