दो महाशक्तियों के बीच तनाव, चीन के जंगी जहाजों का युद्धाभ्यास तो अमेरिका ने अलर्ट मोड पर रखे F-35 फाइटर जेट

बुधवार, 6 मई 2020 (23:20 IST)
नई दिल्ली। दुनिया के बड़े देशों में कोरोना वायरस से कोहराम मचा हुआ है। सुपर पॉवर अमेरिका भी वायरस के आगे पस्त नजर आ रहा है। इस बीच खबरें हैं कि कोरोना वायरस ने अमेरिका और चीन के बीच तनाव को बढ़ा दिया है। अमेरिका कोरोना वायरस के फैलाव को  लेकर चीन पर लगातार आरोप लगाता रहा है। अमेरिका के इन आरोपों से चीन बौखलाया हुआ है। चीन के जंगी जहाजों ने युद्ध का अभ्यास किया है। वहीं दूसरी तरफ अमेरिका ने फाइटर जेट तैनात किए हैं। दोनों देश एक-दूसरे पर आक्रामक व्यवहार का आरोप लगा रहे हैं। 
 
दक्षिण चीन सागर में आया उबाल : महामारी की मानसिक लड़ाई के बीच दक्षिण चीन सागर के पानी में एक बार फिर उबाल आ रहा है। अमेरिका का आरोप है कि चीन साउथ चाइना सी के क्षेत्र में आक्रामक रुख दर्शा रहा है। चीन ने भी अमेरिका पर आरोप लगाए हैं कि अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव होने वाले हैं, लिहाजा मौजूदा ट्रंप प्रशासन माहौल को भड़का रहा है। तनाव के माहौल के बीच चीन के जंगी जहाजों ने युद्ध का लाइव अभ्‍यास किया है। अमेरिका ने अलास्‍का में अपने ब्रह्मास्‍त्र कहे जाने वाले F-35 फाइटर जेट को अलर्ट मोड में तैयार कर रखा है।  
 
झूठ फैला रहा है चीन : अमेरिका के रक्षा मंत्री मार्क एस्पर ने बयान दिया है कि चीन की सेना दक्षिण चीन सागर में आक्रामक रुख अपना रही है। एस्पर ने कहा कि ‘चाइनीज कम्युनिस्ट पार्टी’ ने कोरोना वायरस को लेकर उस पर लग रहे आरोपों से ध्यान भटकाने और अपनी छवि सुधारने के लिए कैंपेन चला रखा है। हम दक्षिण चीन सागर में PLA (पीपल्स लिबरनेशन आर्मी) का आक्रामक व्यवहार लगातार देख रहे हैं। एस्पर ने कहा कि दुनिया के कई देश महामारी से जूझ रहे हैं। एस्पर ने कहा कि यदि चीन अधिक पारदर्शी रहा होता तो वायरस की प्रकृति को समझ सकते थे और इतने भयावह हालात न बनते।
चीन के जंगी जहाजों का अभ्यास : चीन ने भी अमेरिका के व्यवहार को देखते हुए अपनी तैयारियां तेज कर दी है। चीन के विमानवाहक पोत, जंगी जहाजों और लड़ाकू हवाई जहाजों ने युद्ध का लाइव अभ्‍यास किया है। चीनी सेना का बयान है कि वह अमेरिका के साथ किसी भी युद्ध के लिए तैयार हैं। चीन के सबमरिन का खात्‍मा करने वाले विमानों ने भी दक्षिण चीन सागर में अपनी गश्‍त को बढ़ा दिया है। अमेरिकी निगरानी विमान भी इलाके में नियमित दौरा कर रहे हैं। (Photo courtesy: Twitter)

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख COVID-19 : महाराष्ट्र में अचानक मामले बढ़ने से देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 50 हजार के पार