Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

ब्रिटेन का अनिर्वाचित 'प्रधानमंत्री' लैरी, क्या पटा पाएंगी PM लिज ट्रस?

हमें फॉलो करें webdunia
webdunia

राम यादव

अच्छा ही हुआ कि लिज़ ट्रस ब्रिटेन के अब तक के प्रधानमंत्री बोरिस जॉन्सन की उत्तराधिकारी निर्वाचित हुई हैं। प्रधानमंत्री निवास 10, डाउनिंग स्ट्रीट में ऋषि सुनक को पहले ही एक प्रधानमंत्री बैठा हुआ मिलता। उससे उनका पटना मुश्किल ही होता। लिज़ ट्रस का कहना है कि उनकी उससे अच्छी पटती है!
 
'लैरी' टॉमकैट एक दशक से अधिक समय से ब्रिटिश प्रधानमंत्रियों के आधिकारिक निवास 10, डाउनिंग स्ट्रीट में रह रहा है। 'लैरी'  पुकार का नाम है और टॉमकैट इसलिए, क्योंकि वह बिल्ली नहीं, हिंदी में बिल्ला या बिलाव है। लिज़ ट्रस 6 सितंबर से 10, डाउनिंग स्ट्रीट में रहने लगेंगी। लैरी से उन्हें हिल-मिल कर रहना पड़ेगा!
 
प्रधानमंत्री निवास में लैरी ही चूहों को पकड़ता है। उसका औपचारिक पद है 'मंत्रिमंडल कार्यालय का मुख्य चूहामार (चीफ़ माउज़र टू द कैबिनेट ऑफ़िस)।' वह अब तक चार प्रधानमंत्रियों को आते और जाते देख चुका है। 47 वर्षीय लिज़ ट्रस उसके लिए पांचवीं प्रधानमंत्री और टेरेसा मे के बाद दूसरी महिला प्रधानमंत्री होंगी।
 
प्रधानमंत्री निवास में लैरी को 'टैबी' भी कहा जाता है। डेविड कैमरन जब ब्रिटेन के प्रधानमंत्री थे, तब वे ही 2011 में उसे जानवरों के एक अनाथालय से लाए थे। एक सरकारी वेबसाइट के अनुसार, 15 साल के लैरी के ब्रिटिश प्रशंसकों से उसे हर दिन बहुत सारे उपहार और एक से एक स्वादिष्ट आहार मिला करते हैं। प्रधानमंत्री निवास 10, डाउनिंग स्ट्रीट के उस हिस्से में, जहां आम लोग नहीं जा सकते, प्रेस वालों के कैमरे कई बार मंत्रियों के बदले लैरी के शो पर ही केंद्रित हो जाते हैं।
 
वे पुलिसकर्मी, जो 10, डाउनिंग स्ट्रीट के सामने पहरा देते हैं, कई बार केवल लैरी के लिए घर का दरवाज़ा खोलते हैं, ताकि श्रीमान बिलाव साहब बाहर निकल कर कबूतरों को हड़का सकें या और कुछ नहीं, तो खिड़की या सड़क पर बैठकर ज़रा धूप ही सेंक लें। लैरी का एक ट्विटर एकाउंट भी है – @Number10cat। लोगों का मानना है कि उसके ट्विटर-फ़ॉलो करने वालों की साढ़े छह लाख की संख्या, अब तक की विदेशमंत्री और अब ब्रिटेन की नई प्रधानमंत्री महोदया, लिज़ ट्रस के प्रशंसकों की अपेक्षा कहीं अधिक ही होगी।
webdunia
लैरी की सहायता के लिए एक सचिव और सेवक भी है, पर वह हमेशा गुमनाम रहता है। वही सोशल मीडिया पर उसकी कथित उपस्थिति की देखभाल करता है। लैरी के नाम जो चीज़ें पोस्ट की जाती हैं, उनका संबंध अधिकतर प्रधानमंत्री के वक्तव्यों और राजनीतिक विषयों से होता है। लैरी के ट्विटर एकाउंट की मानें, तो वह 10, डाउनिंग स्ट्रीट में अपने अब तक के सहवासियों से बहुत प्रसन्न नहीं रहा है। बोरिस जॉन्सन से तो सबसे कम।
 
गुमनाम रहने वाले 'ट्विटर लैरी' से जब लोगों ने यह पूछा कि क्या वह नई प्रधानमंत्री महोदया से अपने प्रति अधिक लगाव की अपेक्षा कर सकता है, तो उसका उत्तर था कि एकदम से इन्कार तो नहीं किया जा सकता, लेकिन संभावना कम ही है। दूसरी ओर, नई प्रधानमंत्री लिज़ ट्रस ने कुछ समय पूर्व मीडिया से कहा था – 'लैरी से मेरा बहुत ही सकारात्मक रिश्ता है। मुझे अक्सर लगता है कि वह चुपके से मेरे बिल्कुल पास आ जाता है, मानो मैं उसकी एक चहेती मंत्रिमंडल सदस्य हूं।'  
 
श्रीमती ट्रस ने यह भी कहा कि लैरी के साथ अपनी दोस्ती को और प्रगाढ़ बनाना भी उनके कार्यकाल का एक लक्ष्य होगा। एक बिलाव से दोस्ती बढ़ाना भारतीय मूल के ऋषि सुनक के लिए निश्चित रूप से बहुत दूर की कौड़ी होती!
 

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

Flipkart ने पसारे पैर! अब इस सेक्टर में ले ली एंट्री, जानिए आपको क्या होगा फायदा