मेंग वानझाउ के बाद चीन में 13 कनाडाई गिरफ्तार, राष्ट्रीय सुरक्षा को था खतरा

शुक्रवार, 4 जनवरी 2019 (12:04 IST)
ओटावा। चीन की दूरसंचार उपकरण निर्माता कंपनी हुआवेई की मुख्य वित्तीय अधिकारी मेंग वानझाउ की एक दिसंबर को हुई गिरफ्तारी के बाद से चीन में कनाडा के 13 नागरिकों को हिरासत में लिया जा चुका है। हालांकि उनमें से आठ को छोड़ दिया गया।


कनाडा के विदेश मामलों के प्रवक्ता जी. बेरूबे ने नागरिकों को हिरासत में लेने की पुष्टि की है। उनका कहना है कि इसमें हांगकांग में हिरासत में लिए गए लोग शामिल नहीं हैं। हिरासत में लिए गए 13 कनाडाई नागरिकों में पूर्व राजनयिक माइकल कोवरिग और कंसल्टेंट माइकल स्पावोर शामिल हैं।

इन्हें 10 दिसंबर को राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा बताते हुए हिरासत में लिया गया था। साथ ही चीन ने कनाडा की शिक्षिका सारा मैकल्वेर को भी हिरासत में लिया था लेकिन बाद में उन्हें छोड़ दिया गया। वह कनाडा लौट आई हैं। चीन ने करीब 200 कनाडाई नागरिकों को विभिन्न आरोपों और कारणों से हिरासत में लिया है।

यदि तुलनात्मक तौर पर देखें तो अमेरिका में करीब 900 कनाडाई नागरिक ऐसी स्थिति में हैं। कहा जा रहा है कि आवेई की मुख्य वित्तीय अधिकारी मेंग वानझाउ की एक दिसंबर को हुई गिरफ्तारी के बाद कनाडा के नागरिकों को हिरासत में लिया जाना प्रतिशोध की कार्रवाई है।

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

अगला लेख राजकीय सम्मान से नहीं हुआ रमाकांत आचरेकर का अंतिम संस्कार, नाराज शिवसेना ने सचिन को दी यह सलाह