सावधान, कंप्यूटर में चिप लगाकर एपल-अमेजन समेत 30 अमेरिकी कंपनियों की जासूसी कर रहा है चीन

शुक्रवार, 5 अक्टूबर 2018 (10:11 IST)
चीन अपने देश में बने कंप्यूटरों और सर्वरों के जरिए एपल और अमेजन समेत लगभग 30 कंपनियों की जासूसी कर रहा है। ब्लूमबर्ग बिजनेस वीक की एक रिपोर्ट से यह सनसनीखेज खुलासा हुआ है। इस खुलासे से हड़कंप मच गया और दोनों ही दिग्गज कंपनियों ने इस तरह की कोई चिप होने की संभावना से ही इनकार किया है। 
 
ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि चीन के जासूसों ने सुपर माइक्रो कंपनी के लिए चीनी फैक्ट्री में बने मदरबोर्ड में चावल के दाने जैसी छोटी माइक्रोचिप लगाई है। यही मदरबोर्ड ऐमेजॉन और ऐपल सहित लगभग 30 अमेरिकी कंपनियां अपने सर्वर में यूज कर रही थीं।
 
रिपोर्ट के मुताबिक सुपर माइक्रो मदरबोर्ड में लगाया गया ये छोटे चिप ने चीनी जासूस और हैकर्स को कंपनियों को डेटा सेंटर्स और उन कंप्यूटर्स में ऐक्सेस दिया होगा जहां सुपर माइक्रो मदरबोर्ड इस्तेमाल किए गए हैं।
 
हालांकि, एपल ने बयान में कहा कि उन्हें कभी कोई संदिग्ध चिप नहीं मिली। न ही कभी हार्डवेयर से छेड़छाड़ या सर्वर में गड़बड़ी की जानकारी मिली। अमेजन ने कहा कि हमें कभी कंपनी के सिस्टम के सुपरमाइक्रो मदरबोर्ड या हार्डवेयर में कोई संदिग्ध चिप नहीं मिली। चीन ने भी इस तरह की  किसी भी घटना से इनकार किया है।
 
बताया जा रहा है यह अमेरिकी कंपनियों के खिलाफ अब तक का जाना जाने वाला सबसे बड़ा सप्लाई चेन अटैक है। 

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

LOADING