Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

जो बिडेन के औपचारिक निर्वाचन के लिए सोमवार को होगी मंडल की बैठक

हमें फॉलो करें webdunia
सोमवार, 14 दिसंबर 2020 (15:46 IST)
वॉशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति का निर्वाचन मंडल (इलेक्ट्रोरल कॉलेज) देश के अगले राष्ट्रपति के रूप में जो बिडेन के औपचारिक रूप से निर्वाचन के लिए सोमवार को बैठक करेगा। कानून के अनुसार, निर्वाचन मंडल की बैठक दिसंबर के दूसरे बुधवार के बाद आने वाले पहले सोमवार को होती है।

इस दिन सभी 50 राज्यों और डिस्ट्रिक्ट ऑफ कोलंबिया के निर्वाचक अपना मत डालने के लिए बैठक करते हैं।मतदान का परिणाम वॉशिंगटन को भेजा जाएगा और संसद के छह जनवरी को होने वाले संयुक्त सत्र में इसकी गणना की जाएगी, जिसकी अध्यक्षता उपराष्ट्रपति माइक पेंस करेंगे।

निर्वाचन मंडल के मत इस साल पहले की तुलना में अधिक चर्चा में हैं, क्योंकि देश के मौजूदा राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने हार स्वीकार करने से इनकार कर दिया है और चुनाव में धोखाधड़ी का बेबुनियाद आरोप लगाना जारी रखा है।

निर्वाचन मंडल के मतदान करने के बाद बिडेन संभवत: सोमवार रात को राष्ट्र को संबोधित करेंगे, लेकिन ट्रंप ने बिडेन की जीत स्वीकार नहीं की है। ट्रंप ने शनिवार को रिकॉर्ड किए गए ‘फॉक्स न्यूज’ को दिए साक्षात्कार में कहा, नहीं, मैं देश में एक अवैध राष्ट्रपति होने को लेकिर चिंतित हूं।

ऐसा राष्ट्रपति जो बुरी तरह हारा है।बिडेन ने 306 और ट्रंप ने 232 इलेक्ट्रोरल (निर्वाचकों के मत) मत जीते हैं। बहुमत के लिए 270 मतों की आवश्यकता होती है। निर्वाचक अमूमन अपने राज्य में विजेता रहे उम्मीदवार के लिए ही मतदान करते हैं, क्योंकि वे अपने दल के लिए समर्पित होते हैं।(भाषा)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

गहराता जा रहा है मौसम के बदलते मिजाज का संकट