डोनाल्ड ट्रंप ने नेपाल को 'निप्पल' और भूटान को 'बटन' कहकर बताया भारत का हिस्सा

बुधवार, 6 फ़रवरी 2019 (18:32 IST)
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप विवादास्पद बयानों की वजह से हंसी का पात्र बन जाते हैं और मजेदार बात तो यह है कि वे अपने गलत बयानों को सुधारते भी नहीं हैं। दुनिया की विख्यात टाइम मैगजीन के अनुसार ट्रंप ने नेपाल को 'निप्पल' और भूटान को 'बटन' कहकर यह बताया कि ये दोनों भारत का हिस्सा हैं।
 
अमेरिकी राष्ट्रपति की यह गलती उस वक्त सामने आई, जब वह दक्षिण एशिया पर ब्रीफिंग कर रहे थे। अमेरिकी इंटेलिजेंस अधिकारियों ने मैगजीन को बताया कि ट्रंप दक्षिण एशिया के नक्शे की ओर इशारा करते हुए कह रहे थे कि 'नेपाल' भारत का हिस्सा है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार पिछले अगस्त में ट्रंप ने नेपाल को 'निप्पल' कहा जबकि 'भूटान' को बटन बता डाला। 
 
इसके बाद अधिकारियों ने ट्रंप को बताया कि नेपाल एक स्वतंत्र देश है तो ट्रंप कहने लगे कि भूटान तो भारत का हिस्सा था। इंटेलिजेंस के दो अधिकारियों ने बताया कि ट्रंप की बात पर असहमति जताने के कारण वो अपने सलाहकार पर गुस्सा भी हो गए। इसके बाद अधिकारियों से कहा गया कि ट्रंप को असहमत जवाब देने से बचें।
 
आए दिन ट्रंप की सामान्य ज्ञान को लेकर आलोचना होती रहती है। कुछ समय पहले उन्होंने जलवायु और मौसम के लेकर गलत टिप्पणी की थी। जिसके बाद लोगों ने उन्हें दोनों के बीच अंतर उन्हें समझाया। इसके अलावा हाल ही में अमेरिका की ठंड को लेकर ट्रंप ने कहा था कि अब ग्लोबल वार्मिंग कहां है? इस पर भी उनकी काफी आलोचना हुई थी। 
 
ट्रंप ने बीते हफ्ते सोशल मीडिया पर एक ट्वीट के जरिए खुफिया एजेंसियों के प्रति नाराजगी जाहिर की थी। उन्होंने खुफिया अधिकारियों को नासमझ कहा और दोबारा स्कूल जाने की सलाह तक दे डाली थी।

दरअसल खुफिया विभाग की रिपोर्ट में कहा गया है कि ईरान बम बनाने जैसा कोई कदम नहीं उठा रहा है। ईरान 2015 के समझौते की दिशा में कदम बढ़ाता दिख रहा है। वहीं ट्रंप का कहना है कि ईरान अभी भी खतरा बना हुआ है और उस पर कड़े नियंत्रण की जरूरत है। 

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख फुटबॉल टीम को मई के बाद मिलेगा नया कोच