ट्रम्प करेंगे किम से मुलाकात, वियतनाम में होगा दूसरा शिखर सम्मेलन

शुक्रवार, 1 फ़रवरी 2019 (12:25 IST)
वॉशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन के बीच परमाणु निरस्त्रीकरण को लेकर दूसरा शिखर सम्मेलन फरवरी के अंत में वियतनाम में होने की संभावना है। मीडिया रिपोर्ट में कहा जा रहा है कि दोनों नेताओं के बीच दूसरा शिखर सम्मेलन वियतनाम में होगा।


अमेरिकी समाचार चैनल सीएनएन के अनुसार, व्हाइट हाउस ने 18 जनवरी को उत्तर कोरिया के प्रमुख वार्ताकार और शीर्ष जनरल किम योंग चोल से वार्ता करने के बाद दोनों नेताओं के बीच बैठक की घोषणा की थी। ट्रंप और किम के बीच पहला शिखर सम्मेलन पिछले वर्ष जून महीने में सिंगापुर में हुआ था।

कुछ मीडिया रिपोर्ट में यह भी कहा जा रहा है कि दोनों नेताओं की इस बैठक के आसपास अमेरिकी राष्ट्रपति चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ भी बैठक कर सकते हैं। जिनपिंग अमेरिका और उत्तर कोरिया के बीच सम्मेलन को अपना पूरा सहयोग दे रहे हैं।

हालांकि इस सम्मलेन को लेकर ट्रंप का एजेंडा अभी तक पूरी तरह से साफ नहीं हो पाया है। अमेरिका और उत्तर कोरिया की वार्ता में जून में हुए शिखर सम्मेलन के कुछ समय के लिए गतिरोध पैदा हो गया है। हाल ही में यह वार्ता फिर से पटरी पर लौटती दिखाई दे रही है।

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

अगला लेख budget 2019 : किस वर्ग को हुआ फायदा, जानिए प्रमुख घोषणाएं जिनका सीधा असर होगा आप पर...