परमाणु निरस्त्रीकरण होने तक उ. कोरिया पर आर्थिक प्रतिबंध लागू रहेंगे : पोम्पिओ

शनिवार, 22 सितम्बर 2018 (21:02 IST)
वॉशिंगटन। अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने कहा कि उत्तर कोरिया पर तब तक आर्थिक प्रतिबंध लागू रहेंगे, जब तक कि वह परमाणु निरस्त्रीकरण के वादे को पूरा नहीं करता।
 
 
पोम्पिओ ने शुक्रवार को एमएसएनबीसी को दिए साक्षात्कार में कहा कि आर्थिक प्रतिबंध तब तक लागू रहेंगे, जब तक कि अंतिम परमाणु निरस्त्रीकरण नहीं हो जाता जिसका चेयरमैन किम ने अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप से वादा किया था। पोम्पिओ की ट्रंप तथा किम के बीच एक और बैठक पर काम करने के लिए जल्द ही प्योंगयांग जाने की योजना है।
 
उन्होंने एक अन्य साक्षात्कार में फॉक्स न्यूज से कहा कि हम इस पर काम कर रहे हैं लेकिन अब भी थोड़ा-सा काम बाकी है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि स्थितियां ठीक हैं और दोनों नेता ऐसी स्थिति में हैं, जहां हम ठोस प्रगति कर सकते हैं।
 
उत्तर कोरिया द्वारा निरस्त्रीकरण के लिए 2021 की समयसीमा तय किए जाने पर पोम्पिओ ने कहा कि अमेरिका अपनी मर्जी से अंतरिम समयसीमा तय करेगा। दोनों कोरियाई नेताओं के बीच बैठक को ऐतिहासिक बताते हुए उन्होंने कहा कि यह पहली बार है, जब उत्तर और दक्षिण कोरिया ने पहली बार तथ्यात्मक रूप से परमाणु निरस्त्रीकरण के बारे में बात की है।
 
विदेश मंत्री ने कहा कि उन्होंने थोड़ी-सी प्रगति की है। मुझे उम्मीद है कि कुछ और प्रगति करने में देरी से पहले मैं फिर से प्योंगयांग जाऊंगा तथा मुझे आशा है कि चेयरमैन किम और राष्ट्रपति ट्रंप को निकट भविष्य में मुलाकात करने का मौका मिलेगा। (भाषा)

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

LOADING