Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

एलिजाबेथ की अंतिम विदाई आज, हर घंटे 4 हजार लोग कर रहे दर्शन, दुनियाभर से 500 दिग्गज श्रद्धाजंलि देने पहुंचे

हमें फॉलो करें webdunia
सोमवार, 19 सितम्बर 2022 (08:20 IST)
महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का अंतिम संस्कार आज सोमवार को किया जाएगा। इस दौरान दुनियाभर के अलग-अलग देशों केराष्ट्राध्यक्ष, राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, प्रतिनिधि समेत करीब 500 दिग्गतज उन्हें श्रद्धांजलि देने के लिए लंदन पहुंच चुके हैं। महारानी एलिज़ाबेथ द्वितीय के अंतिम दर्शन करने के लिए रविवार से ही लाखों लोगों की भीड़ उमड़ रही है। 
 
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, महारानी के अंतिम दर्शन के लिए 8 किलोमीटर से लंबी लाइन लगी हुई है। इसमें प्रति घंटा लगभग 4 हजार लोग महारानी के आख़री दर्शन कर रहे हैं। महारानी का पार्थिव शरीर अभी पार्लियामेंट के वेस्टमिंस्टर हॉल में रखा हुआ है।

आज उनके पार्थिव शरीर को यहां से हटाकर अंतिम संस्कार की प्रक्रिया शुरू होगी और तय समय के मुताबिक उन्हें सुपुर्द-ए-खाक कर दिया जाएगा। भारतीय समयानुसार सुबह 11 बजे तक लोग रानी के ताबूत के पास जाकर उनके अंतिम दर्शन करने के साथ ही श्रद्धांजलि दे सकेंगे।

इसके बाद महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की अंतिम यात्रा शुरू होगी। 12:30 बजे वेस्टमिंस्टर एबे के दरवाज़े वीआईपी लोगों, दूसरे देशों से आए गेस्ट के लिए खोले जाएंगे, ताकि ये लोग महारानी को श्रद्धांजलि दे सकें। यहां जो लोग महारानी के दर्शन करेंगे उनमें यूनाइटेड किंगडम के वरिष्ठ राजनेता, महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के रिश्तेदार, यूरोपियन रॉयल फैमिली के सदस्य और अलग-अलग देशों के राष्ट्रपति व प्रधानमंत्री शामिल हैं।

ये है महारानी के अंतिम संस्कार का पूरा कार्यक्रम
दोपहर 3 बजकर 14 मिनट पर रानी के ताबूत को वेस्टमिंस्टर हॉल से निकाल कर वेस्टमिंस्टर एबे एक गन कैरिएज में ले जाया जाएगा, जिसे 142 नवल सेलर्स खींचेंगे। किंग चार्ल्स और उनके बेटे भी इसमें शामिल होंगे और ताबूत के साथ चलेंगे। जबकि दोपहर 3:30 बजे वेस्टमिंस्टर एबे में फ्यूनरल सर्विस होगी, जिसमें लगभग 2000 लोग शामिल होंगे।

वेस्टमिंस्टर एबे में ही रानी की ताजपोशी हुई थी और प्रिंस फिलिप से शादी भी यहीं हुई थी। ऐसे में उनके अंतिम संस्कार की पहली प्रक्रिया भी यहीं होगी। 4 बजकर 25 मिनट पर ये फ्यूनरल सर्विस ख़त्म होगी और 2 मिनट का मौन रखा जाएगा।

4 बजकर 45 मिनट पर रानी का ताबूत लंदन के सड़कों पर निकलेगा, हर मिनट एक तोप की सलामी होगी और हर मिनट पर बिग बेन (Big Ben) की घंटी बजेगी। 5 बजकर 30 मिनट पर रानी का ताबूत वेलिंग्टन आर्च पहुंचेगा। वहां से रानी के ताबूत को शाही फ्यूनरल कार से विंडसर कैसल ले जाया जाएगा।

शाम 7 बजकर 30 मिनट पर रानी का ताबूत विंडसर कैसल पहुंचेगा. वहां से शाही सम्मान के साथ रानी के ताबूत को सेंट जॉर्ज चैपल ले जाया जाएगा। रात 8 बजकर 30 मिनट पर ताबूत सेंट जॉर्ज चैपल पहुंचेगा।

यहां एक चैपेल सर्विस होगी, जिसके बाद सभी लोग बाहर चले जाएंगे। रात करीब 12 बजे रानी को हमेशा के लिए अलविदा कहा जाएगा। उन्हें अपने पति प्रिंस फिलिप के ठीक बगल वाली कब्र में दफना दिया जाएगा।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

चंडीगढ़ MMS कांड का मास्टरमाइंड कौन? शिमला से गिरफ्त में आया आरोपी छात्रा का 'बॉयफ्रेंड'