इथोपिया हादसे के बाद चीन, इंडोनेशिया, इथोपिया ने बोइंग 737 मैक्स-8 विमानों का परिचालन रोका

सोमवार, 11 मार्च 2019 (21:22 IST)
बीजिंग। इथोपिया विमान हादसे के बाद चीन, इंडोनेशिया और इथोपिया ने सोमवार को अपनी सभी घरेलू विमानन कंपनियों से बोइंग 737 मैक्स-8 विमानों के परिचालन को रोकने के लिए कहा है। चीन के नागर विमानन नियामक ने सुरक्षा का हवाला देते हुए करीब 100 बोइंग विमानों को खड़ा करने का आदेश दिया।
 
इथोपिया के हादसे में चार भारतीयों समेत सभी 157 लोगों की मौत हो गई थी। इससे पहले अक्टूबर में इंडोनेशिया की लायन एयर कंपनी का विमान जकार्ता से उड़ान भरने के बाद दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। विमान में सवार सभी 189 यात्रियों की मौत हो गई थी। 
 
इन विमान हादसों के बाद चीन के अलावा इंडोनेशिया और इथोपिया ने विमानन कंपनियों को बोइंग 737 मैक्स 8 विमानों के परिचालन को रोकने का आदेश दिया है। 
 
हांगकांग के अखबार साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट ने चीन के नागर विमानन प्राधिकरण (सीएएसी) के बयान के हवाले से अपनी रपट में कहा कि दो दुर्घटनाओं के बीच समानता है।

दोनों ही हादसे विमान उड़ने के कुछ ही समय के अंदर हुए। प्राधिकरण ने कहा कि सभी घरेलू विमानन कंपनियों को स्थानीय समयानुसार शाम छह बजे तक बेड़े में शामिल सारे बोइंग 737 मैक्स -8 का परिचालन रोकने का निर्देश दिया गया है। 
 
इसमें कहा गया है कि विमानों को खड़ा करने से एक दर्जन से ज्यादा चीनी विमानन कंपनियों का परिचालन प्रभावित हो सकता है। समाचार चैनल सीएनएन के मुताबिक, चीन की विमानन कंपनियों के पास 97 बोइंग 737 मैक्स 8 विमान हैं। 
 
इस बीच, बोइंग ने कहा कि उसका अपने ग्राहकों को कोई नया निर्देश जारी करने का इरादा नहीं है और कंपनी की तकनीकी टीम अमेरिका और इथोपिया जांचकर्ताओं की मदद के लिए घटनास्थल पर जाएगी। 
 
बोइंग को इथियोपियन एयरलाइंस की उड़ान संख्या 302 में सवार यात्रियों और चालक दल के सदस्यों की मौत का गहरा दु:ख है। हम यात्रियों और चालक दल के परिवारों के लिए सहानुभूति व्यक्त करते हैं और इथियोपियाई एयरलाइंस टीम का समर्थन करने के लिए तैयार हैं। 

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख शंकर महादेवन, प्रभु देवा व कुलदीप नैयर को पद्म पुरस्कार