कैलिफोर्निया में भीषण आग, 83 लोगों की मौत, 900 लापता, 18000 इमारतें जलकर राख

गुरुवार, 22 नवंबर 2018 (12:34 IST)
वॉशिंगटन। अमेरिका में उत्तरी कैलिफोर्निया के जंगल में लगी भीषण आग में दो अन्य लोगों के झुलसे शवों के मिलने के साथ ही इस हादसे में अब तक 83 लोगों की मौत हो चुकी है। 18000 इमारतें जल कर राख हो गई है। करीब 900 लोग लापता बताए जा रहे हैं।


बुट्टे काउंटी के शेरिफ कोरी होनीया ने बताया कि 563 लोगों के नाम अब भी लापता की सूची में दर्ज हैं। उन्होंने बताया कि अधिकारियों ने पिछले 24 घंटे के दौरान इस सूची में दर्ज 307 लोगों का पता लगाया। पिछले दो सप्ताह से कैलिफोर्निया के जंगलों में आग लगी हुई है, जिस पर अभी तक काबू नहीं पाया जा सका है।

राज्य के इतिहास की यह अब तक की सबसे विनाशकारी आग बताई जा रही है, जिसने हजारों लोगों को बेघर कर दिया है और 18000 इमारतें जल कर राख हो गई है। करीब 900 लोग लापता बताए जा रहे हैं। कैलिफोर्निया के उत्तरी क्षेत्र में भी दो सप्ताह पहले आग लगी थी वहीं, दक्षिण कैलिफोर्निया का मालिबू प्रांत भी भीषण आग की चपेट में आने से तीन लोगों की मौत हो गई है।

उत्तरी इलाकों में लगी आग से करीब एक लाख 52 हजार एकड़ जमीन इसकी चपेट में आ गई है और 12,600 मकान जलकर नष्ट हो गए हैं। कैलिफोर्निया के उत्तरी प्रांत में 1,52,000 एकड़ जमीन जलकर राख हो चुकी है। गत आठ नवंबर को सबसे पहले कैलिफोर्निया में आग लगी थी।

प्रशासन कृत्रिम बारिश के जरिए आग पर काबू पाने की कोशिश में लगा हुआ है, लेकिन तेज हवाओं और धुएं की वजह से हर कोशिश नाकाम दिख रही है। रिपोर्ट के मुताबिक, इस आग से प्रभावित हुए लोगों की संख्या में इजाफा हो सकता है। फिलहाल हजारों लोगों ने राहत शिविरों में शरण ले रखी है। अधिकारियों के मुताबिक, आग पर काबू पाने के लिए अभी एक सप्ताह का वक्त लग सकता है।

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

LOADING