Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

अमेरिका व कनाडा में भीषण गर्मी से सैकड़ों लोगों की मौत, तापमान 46 डिग्री के पार

हमें फॉलो करें webdunia
शुक्रवार, 2 जुलाई 2021 (11:27 IST)
सालेम (अमेरिका)। भीषण गर्मी का सामना कर रहे अमेरिका और कनाडा में एयरकंडीशनर और पंखे के बिना घरों में कई लोग मृत पाए गए और इनमें से कुछ 97 साल की उम्र तक के बुजुर्ग भी शामिल हैं। मौसम विज्ञानियों ने प्रशांत उत्तर-पश्चिमी क्षेत्र और पश्चिमी कनाडा में रिकॉर्डतोड़ गर्मी की चेतावनी दी थी।

 
इस चेतावनी के मद्देनजर अधिकारियों ने कूलिंग केंद्र बनाए, बेघर लोगों को पानी वितरित किया और कई अन्य कदम उठाए। फिर भी शुक्रवार से मंगलवार तक सैकड़ों लोगों के गर्मी की वजह से मारे जाने की आशंका है। उत्तर-पश्चिमी क्षेत्र के अंदरुनी इलाकों और पश्चिमी कनाड़ा में अब भी भयंकर गर्मी की चेतावनी है। अमेरिका में ओरेगन राज्य की एक नर्सरी में एक प्रवासी मजदूर का शव पाया गया। ओरेगन के मेडिकल परीक्षक ने गुरुवार को बताया कि अकेले इस राज्य में मृतकों की संख्या 79 पर पहुंच गई है और ज्यादातर मौत मुल्टनोमा काउंटी में हुई है।

 
कनाडा में ब्रिटिश कोलंबिया की मुख्य कोरोनर लीजा लैपोइंते ने बताया कि उनके कार्यालय को शुक्रवार और बुधवार दोपहर के बीच कम से कम 486 लोगों की 'अचानक और अप्रत्याशित मौत' होने की रिपोर्टें मिली हैं। उन्होंने कहा कि हालांकि यह कहना अभी जल्दबाजी होगी कि इनमें से कितनी मौतें गर्मी की वजह से हुईं, लेकिन गर्मी की वजह से ही ये मौतें होने की आशंका है। वॉशिंगटन राज्य प्राधिकारियों ने गर्मी के कारण 20 से अधिक लोगों के मरने की खबर दी है लेकिन यह संख्या बढ़ सकती है।
 
ओरेगन की मुल्टनोमा काउंटी में मरने वाले लोगों की आयु 67 से 97 वर्ष के बीच है। काउंटी की स्वास्थ्य अधिकारी जेनिफर वाइन्स ने गुरुवार को एक साक्षात्कार में कहा कि वे मौसम के पूर्वानुमान के बीच लोगों के जान गंवाने को लेकर चिंतित हैं। ओरेगन में बेंड शहर में 2 लोगों के शव एक सड़क पर पाए गए, जहां दर्जनों बेघर लोग शिविरों में रहते हैं।

 
मौसम विशेषज्ञों ने बताया कि प्रशांत उत्तर पश्चिम क्षेत्र में गर्मी बढ़ने की आशंका है। यह क्षेत्र आमतौर पर ठंडा रहने और बारिश के मौसम के लिए जाना जाता है और यहां बहुत कम गर्मी पड़ती है जिससे ज्यादातर लोगों के पास एयर कंडीशनर नहीं हैं। अमेरिका के सिएटल, पोर्टलैंड तथा कई अन्य शहरों में गर्मी के सारे रिकॉर्ड टूट गए हैं और कुछ जगहों पर तो पारा 46 डिग्री सेल्सियस के पार चला गया है।(भाषा)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

CoronaVirus India Update: देश में 5.09 लाख एक्टिव मरीज, महामारी से 4 लाख से ज्यादा की मौत