इसराइल की ओर से गोलीबारी में तीन फिलीस्तीनी मारे गए

शनिवार, 22 दिसंबर 2018 (19:29 IST)
गाजा सिटी (फिलीस्तीनी क्षेत्र)। गाजा सीमा पर प्रदर्शन और संघर्ष के दौरान इसराइली गोलीबारी में शुक्रवार को 16 वर्षीय एक किशोर समेत 3 फिलीस्तीनी मारे गए। हमास शासित एनक्लेव के स्वास्थ्य अधिकारियों ने यह जानकारी दी। मंत्रालय के प्रवक्ता अशरफ अल कुद्रा ने बताया कि इसराइली सैनिकों की ओर से दागी गई गोली किशोर मोहम्मद अल जाहजूह की गर्दन में लगी।
 
कुद्रा और एक अस्पताल के अधिकारी ने बताया कि अब्दुल अजीज अबु शरिया (28) और नाहर यासीन (40) की अलग-अलग घटनाओं में गोली लगने से मौत हुई। इसराइली सेना ने बताया कि तकरीबन 8,000 फिलीस्तीनी सीमा पर स्थित स्थल पर एकत्र हुए थे और वे टायर जला रहे थे तथा सैनिकों पर आग लगाने वाला उपकरण फेंक रहे थे। वह सैनिकों तक नहीं पहुंचा। इसराइली सेना ने कहा कि उसने संचालनात्मक प्रक्रियाओं के अनुसार गोलीबारी की। कुद्रा ने बताया कि 46 फिलीस्तीनी घायल हुए हैं। इसमें 2 पत्रकार और 4 प्राथमिक उपचारकर्ता भी शामिल हैं।
गाजा पट्टी में फिलीस्तीनी 30 मार्च से ही एनक्लेव के इस्लामी शासकों हमास के समर्थन से प्रदर्शन कर रहे हैं। प्रदर्शन शुरू होने के बाद से अब तक कम से कम 238 फिलीस्तीनी मारे गए हैं। इनमें से ज्यादातर की मौत सीमा पर संघर्ष के दौरान इसराइली गोलीबारी में हुई है। इसी अवधि में 2 इसराइली सैनिक भी मारे गए हैं। प्रदर्शनकारी मांग कर रहे हैं कि फिलीस्तीनी शरणार्थियों को उन्हें अपने पुराने घर लौटने की अनुमति दी जाए। यह क्षेत्र अब इसराइल के भीतर है। (भाषा)

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

अगला लेख छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की भारी जीत मंत्रिमंडल के गठन में बनी बड़ी चुनौती