Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

उत्‍तर कोरिया में अलर्ट, कोमा में हैं या कि‍म जोंग उन की हो गई मौत!

webdunia
मंगलवार, 25 अगस्त 2020 (12:37 IST)
उत्‍तर कोरिया के सैन्‍य तानाशाह किम जोंग उन की मौत की अटकलें पूरी दु‍निया में वायरल हो रही हैं। उधर, कई विशेषज्ञ उनके कोमा में होने का दावा कर रहे हैं। इस बीच किम की बहन किम यो जोंग के सत्‍ता संभालने की भी खबर आ रही है। इसके साथ ही किम के कोमा में चले जाने की अटकलों के बीच देश में अलर्ट घोषित कर दिया गया है।

यह खबर दरअसल उस समय दुनिया के सामने आई जब उत्‍तर कोरिया ने अपनी वेबसाइट पर स्‍मोकिंग को लेकर नई सलाह जारी की है। किम जोंग चेन स्‍मोकर हैं और लोगों को स्‍मोकिंग को छोड़ने की सलाह दी गई है।

अब कहा जा रहा है कि किम जोंग लंबे समय तक कोमा में रह सकते हैं, इसको देखते हुए उनकी बहन किम यो जोंग सत्‍ता संभालेंगी। कहा जाता है कि किम यो जोंग अपने भाई से भी ज्‍यादा क्रूर तानाशाह हो सकती हैं।

उत्‍तर कोरियाई मामलों के जानकार अमेरिकी सेना के एक रिटायर कर्नल डेवि‍ड मैक्‍सवेल ने कहा,
'मैंने ऐसा कोई साक्ष्‍य नहीं देखा है और न ही ऐसे संकेत मिले हैं कि किम यो जोंग कैसे शासन करेंगी, लेकिन मेरा मानना है कि वह अपने परिवार की तरह ही बेहद क्रूर तरीके से शासन करेंगी।'

मैक्‍सवेल ने कहा कि ऐसी अटकलें थीं कि किम जोंग उन बाहरी दुनिया के लिए अपने पिता से ज्‍यादा खुले सोच वाले होंगे, लेकिन ऐसा हुआ नहीं। मैं समझता हूं कि हरेक उत्‍तराधिकारी अपने पहले वाले शासक की तुलना में ज्‍यादा क्रूर होगा।

विशेषज्ञों का यह भी कहना है कि किम यो जोंग बहुत महत्‍वाकांक्षी और स्‍मार्ट हैं। उनका कहना है कि अगर किम यो जोंग सत्‍ता संभालती हैं तो वह आने वाले कुछ वर्षों में बहुत ज्‍यादा क्रूर होंगी।

दक्षिण कोरिया के पूर्व राष्ट्रपति किम डे-जंग के ऑफिसर रह चुके चान्ग सॉन्ग-मिन ने दावा किया था कि किम जोंग उन कोमा में हैं। इसके बाद उत्तर कोरिया में काफी वक्त बिता चुके पत्रकार रॉय कैली ने दावा किया कि उस देश में इस हद तक गोपनीयता रखी जाती है कि वहां रहने वालों को भी नहीं पता चलता कि देश में क्या हो रहा है। उन्होंने डेली एक्सप्रेस से बातचीत में कहा- 'मुझे सच में लगता है कि उनकी मौत हो गई है लेकिन उस देश के बारे में कुछ नहीं कहा जा सकता है।'

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

शिव और नंदी से लिपटा काला नाग, चल रहा था महामृत्युंजय जाप