Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

अमेरिका के टेलीस्कोप को अंतरिक्ष में मिले पहाड़ और घाटियां, नए तारे के निर्माण का फोटो हुआ वायरल

हमें फॉलो करें webdunia
बुधवार, 13 जुलाई 2022 (14:56 IST)
Photo - Twitter
अमेरिका। NASA ने हाल ही में दुनिया के सबसे आधुनिक और शक्तिशाली टेलीस्कोप 'James Webb' से खींची गई अंतरिक्ष की हैरान कर देने वाली तस्वीरें शेयर की हैं। इसके पहले अंतरिक्ष के नजारों को इतने स्पष्ट रूप से कभी नहीं देखा गया। इन तस्वीरों में अंतरिक्ष के तारे कहीं ज्यादा चमकते हुए दिखाई दे रहे हैं। तारों और उपग्रहों के साथ-साथ इन तस्वीरों में लाल, पीले और भूरे रंग के बादलों से बनी घाटियां और पहाड़ भी देखे जा सकते हैं। 
 
गौरतलब है कि NASA ने कुछ दिनों पहले जेम्स वेब से खींची गई एक तस्वीर शेयर की थी, जिसके बाद से दुनियाभर के लोगों में ऐसे और दृश्य देखने के लिए उत्साह बढ़ने लगा। अंततः मंगलवार को NASA ने करीब 10 तस्वीरें और शेयर की, जो वाकई में अद्भुत हैं। 
 
इनमे से एक फोटो चर्चाओं का विषय बनी हुई है, जिसे कैरीना नेबुला (Carina Nebula) का बताया जा रहा है, जहां एक नया तारा जन्म ले रहा है। इसकी तस्वीर पहले भी खींची गई थी, लेकिन जेम्स वेब से खींची गई तस्वीर कुछ ज्यादा ही साफ दिखाई दे रही है। वैज्ञानिकों के अनुसार किसी तारे के बनने के समय की तस्वीरों को टेलीस्कोप नहीं कैद कर पाता, लेकिन जेम्स वेब ऐसे तारों की तस्वीरों को भी बड़े स्पष्ट ढंग से कैप्चर कर लेता है। 
 
वैज्ञानिकों ने इन तस्वीरों में 'Cosmic Mountains' और 'Cosmic Valleys' के दिखने का दावा किया है। इन तस्वीरों में जिस इलाके में तारे का निर्माण हो रहा है, उसे वैज्ञानिक 'Cosmic Cliff' का नाम दे रहे हैं। इन तस्वीरों में दिखाए जाने वाले पहाड़ों और घाटियों को 7 प्रकाश वर्ष (Light Year) पूर्व का बताया जा रहा है। इनके भीतर का रेडिएशन किसी भी वास्तु को पालक झपकते बर्बाद कर सकता है। 
 

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

तेजप्रताप यादव को नहीं मिली कार से ‘परिक्रमा’ की इजाजत