Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

उत्तरी कैलिफोर्निया के जंगलों में आग से हाहाकार, नारंगी हुआ आसमान, मंगल ग्रह जैसा नजारा

webdunia
गुरुवार, 10 सितम्बर 2020 (18:42 IST)
अमेरिका के उत्तरी कैलिफोर्निया के जंगलों में तीन हफ्तों से अधिक समय से भीषण आग लगी हुई है। जंगल में लगी आग से 3 लोगों की मौत हो गई और हजारों लोग अपने घरों को छोड़ने को मजबूर हो गए हैं। कोहरे और धुएं के कारण आसमान नारंगी रंग का हो गया है। वातावरण मंगल ग्रह की तरह नजर आ रहा है। लोगों ने सोशल मीडिया पर भी भयावह वातावरण की तस्वीरें शेयर की हैं।
तेज हवाओं से आग ने भयानक रूप ले लिया है। दक्षिण कैलिफोर्निया क्षेत्रों में यह आग लॉस एंजिल्स, सैन बर्नार्डिनो और सैन डिएगो काउंटी को भी अपनी चपेट में ले रही है। जंगलों की आग के बाद आकाश का भी रंग बदल चुका है।
 
कैलिफ़ोर्निया के जंगलों में हफ्ते भर से ज्यादा समय से से आग लगी हुई है। इस कारण हर जगह हाहाकरा मचा हुआ है। जहां एक ओर मोटे धुएं ने लोगों को सांस लेना दूभर कर दिया है तो दूसरी ओर अधिकतर जगह आसमान ऑरेंज कलर की बादलों से ढंके हुए हैं।
कैलिफोर्निया एक ऐसी ही स्थिति में पहुंच गया हैं, जहां पर आसमान नारंगी रंग में बदल गया था। भयानक दृश्य देखकर सोशल मीडिया पर तरह-तरह की बातें कर रहे हैं। ऐसा डरावना माहौल देखकर कोई इसे दुनिया का अंत बता रहा है।
इस भीषण आग ने केवल 24 घंटों में 1,000 किलोमीटर से अधिक जगहों को जलाकर राख कर दिया है। पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने भी भयानक नारंगी आसमान की तस्वीरें सोशल मीडिया में शेयर की हैं। 
 
वन विभाग के मुताबिक कैलिफोर्निया में लगी इस भीषण आग को काबू करने के लिए 14,100 से अधिक अग्निशामक दल के लोग लगे हुए हैं। दूसरी ओर गवर्नर गाविन न्यूजोम ने पांच काउंटी में इमरजेंसी लगा दी है। कैलिफोर्निया में इस बार गर्मी सारे रिकॉर्ड तोड़ रही है और इस कारण जंगलों में आग की घटनाएं बढ़ी हैं।
(Photo : UNI varta)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

200 अरब डॉलर से अधिक के बाजार पूंजीकरण वाली देश की पहली कंपनी बनी रिलायंस इंडस्ट्रीज