माइक्रोसॉफ्ट के सह संस्‍थापक पॉल एलेन का निधन, बिल गेट्स के साथ मिलकर बनाई थी कंपनी

मंगलवार, 16 अक्टूबर 2018 (12:03 IST)
माइक्रोसॉफ्ट के सह संस्थापक पॉल एलेन का 65 साल की उम्र में सोमवार को अमेरिका के सिएटल में निधन हो गया। वे कैंसर से जूझ रहे थे। पॉल एलेन ने 43 साल पहले बिल गेट्स के साथ मिलकर माइक्रोसॉफ्ट की स्थापना की थी। माइक्रोसॉफ्ट विश्व की सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर कंपनी है।


साल 1975 में बिल गेट्स के साथ मिलकर विश्‍व की सबसे बड़ी कंपनी माइक्रोसॉफ्ट की स्थापना करने वाले पॉल एलेन का निधन हो गया। वे कैंसर (नॉन-होजकिंग लिम्फोमा) से पीड़ित थे। दो सप्ताह पहले ही एलेन ने सार्वजनिक तौर पर कहा था कि उन्हें दोबारा नॉन हॉजकिन्स लिम्फोमा (एक प्रकार का कैंसर) ने घेर लिया है। नौ साल पहले भी इसका इलाज कराया था, लेकिन बीमारी दोबारा लौट आई।

एलेन के निधन पर उनकी बहन जॉडी ने कहा, मेरा भाई हर स्तर पर एक बेहतरीन शख्स था। अधिकतर लोग उन्हें टेक्नोलॉजिस्ट और समाजसेवी के रूप में जानते हैं, लेकिन हमारे लिए वह बहुत ही प्यारा भाई था और एक बेहतरीन दोस्त।

पॉल एलेन के निधन पर माइक्रोसॉफ्ट ने कहा, हमारी कंपनी, इंडस्ट्री और समुदाय के प्रति एलेन का योगदान अतुलनीय है। माइक्रोसॉफ्ट के मौजूदा सीईओ सत्या नडेला ने कहा, माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक के रूप में उन्होंने जादुई उत्पाद, अनुभव और संस्थान बनाए, और ऐसा करने के दौरान उन्होंने दुनिया को बदल दिया। खेलों में खासी दिलचस्पी रखने वाले एलेन पोर्टलैंड ट्रेल ब्लेजर्स और सिएटल सीहॉक्स के मालिक थे।

माइक्रोसॉफ्ट के लिए साल 1980 मील का पत्थर साबित हुआ, जब आईबीएम कॉर्प ने पर्सनल कंप्यूटर (पीसी) के क्षेत्र में प्रवेश करने का फैसला लिया। इस फैसले से माइक्रोसॉफ्ट तकनीक के मामले में पूरी दुनिया में बुलंदी पर पहुंच गया। एलेन ने समुद्री हेल्थ, बेघर लोगों और एडवांस साइंटिफिक रिसर्च जैसे क्षेत्र में पिछले कुछ दशक के दौरान 2 अरब डॉलर से ज्यादा की सहायता राशि दी है।
फोटो सौजन्‍य : टि्वटर

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

LOADING