'Howdy Modi' कार्यक्रम में ट्रंप ने मोदी को महान नेता और अपना अच्छा दोस्त बताया

वेबदुनिया न्यूज डेस्क

रविवार, 22 सितम्बर 2019 (23:30 IST)
ह्यूस्टन। बहुप्रतीक्षित 'हाउडी मोदी' (Howdy Modi) में अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भारत के प्रधानमंत्री को नरेंद्र मोदी को महान नेता और अपना अच्छा दोस्त बताया। उन्होंने कहा कि यदि मोदी मुझे भारत बुलाएंगे तो जरूर आऊंगा। उन्होंने पाकिस्तान का नाम लिए बिना कड़ा जवाब देते हुए कहा कि कट्टरपंथ इस्लाम से लड़ने के लिए हम एकजुट हैं। मोदी ने भी अपने संबोधन में 'अबकी बार ट्रंप सरकार' कहकर ट्रंप का दिल जीत लिया। कार्यक्रम के मुख्य अंश... 

डोनाल्ड ट्रंप ने कहा...
ट्रंप ने मोदी को महान नेता और अपना अच्छा दोस्त बताया 
पाकिस्तान का नाम लिए बिना दिया कड़ा जवाब 
अवैध अप्रवासियों को हम अपने देश में प्रवेश नहीं करने देंगे
कट्टरपंथ इस्लाम से लड़ने के लिए हम एकजुट हैं
भारत के लिए सीमा की सुरक्षा जरूरी है 
सीमा सुरक्षा दोनों देशों के लिए बहुत जरूरी है
मेरी पहली जिम्मेदारी अमेरिका के लोगों के लिए है 
 
कार्यक्रम में ट्रंप ने मोदी से पूछा क्या आप मुझे भारत में बुलाएंगे?
ठीक सामने बैठे मोदी ने सिर हिलाकर हामी भरी 
अब भारत भी अमेरिका में निवेश कर रहा है 
भारतीय कंपनियां लाखों अमेरिकियों को नौकरियां दे रही हैं
दोनों देश अं‍तरिक्ष कार्यक्रम में साथ-साथ काम करेंगे 
 
भारतीय अमेरिकी बहुत अच्छा का काम कर रहे हैं
हम दोनों मिलकर बेहतरी का काम करेंगे, जो पहले कभी नहीं हुआ
भारत में 3 करोड़ लोग गरीबी रेखा से ऊपर उठे हैं 
मोदी के नेतृत्व में भारत मजबूत हो रहा है 
मोदी के सुधार कार्यक्रम से भारत ऊपर उठा है
टेक्सॉस में बेरोजगारी की समस्या बहुत कम है
दोनों देश अपने यहां नौकरियां बढ़ा रहे हैं
दोनों देशों में असमानता तेजी से घट रही है
हमने करों में सुधार किया है 
 
मैं यहां आकर अच्छा महसूस कर रहा हूं
मैं मोदी का यहां शुक्रिया अदा करता हूं
ह्यूस्टन जो बाढ़ में ग्रस्त रहा है 
मैं विश्वास दिलाना चाहता चाहता हूं कि मैं और अमेरिका आपके साथ हूं
40 लाख भारतीय अमेरिका में रहते हैं
आपने हमारी संस्कृति को मजबूत बनाया है
भविष्य के सपने के लिए मैं और मोदी यहां जश्न मनाने आए हैं
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा...
दुनिया इतिहास बनते देख रही है
दो महान देशों को दुनिया एक मंच पर देख रही है 
ट्रंप का मंच पर होगा दोस्ती का प्रमाण है 
2017 में ट्रंप ने मुझे अपने परिवार से मिलाया था
आज 2019 में मैं अपने परिवार से मिलवा रहा हूं
भाषण के बाद ट्रंप ने मोदी को गले लगाया 
डोनाल्ड ट्रंप विशेष व्यक्ति हैं 
सीईओ से कमांडर चीफ बने 
मुझे कई बार ट्रंप से मिलने का मौका मिला
जब भी मिला, एक दोस्ताना रवैया देखा 
मोदी ने कहा अबकी बार ट्रंप सरकार...

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप एनआरजी स्टेडियम
विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने ट्रंप की अगवानी की
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एनआरजी स्टेडियम में सुबह 11.10 पर पहुंचे 
ह्यूस्टन के मेयर ने उनका स्वागत किया 
'वैष्णव जन तो तो तेने कहिए पीर पराई जाने रे' की प्रस्तुति पर जोरदार तालियां बजीं
- मोदी के आने से पहले 90 मिनट का सांस्कृतिक कार्यक्रम खत्म 
- सांस्कृतिक कार्यक्रम में भारतीय संस्कृति की झलक पूरी दुनिया ने देखी 

ट्रंप ने किया ट्‍वीट : अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अब से 9 मिनट पहले सोशल मीडिया पर अपने आधिकारिक ट्‍विटर अकाउंट पर जो ट्‍वीट किया, वह सुर्खियों में है। ट्रंप ने लिखा ' ह्यूस्टन में मैं मेरे दोस्त के साथ रहूंगा। टेक्सास में एक महान दिन होगा।'

मोदी ने किया रीट्‍वीट : डोनाल्ड ट्रंप के ट्‍वीट के बाद 3 मिनट पहले ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रीट्वीट किया है। मोदी ने लिखा 'यह निश्चित रूप से एक महान दिन होगा! बहुत जल्द आपसे मिलने की उम्मीद है।'
'हाउडी मोदी' कार्यक्रम के लिए मंच सजा : एनआरजी फुटबॉल स्टेडियम का मंच नरेन्द्र मोदी और डोनाल्ड ट्रंप के लिए सज चुका है। मंच पर मोदी की तस्वीर के नीचे Howdy Modi लिखा है। साथ ही अमेरिका और भारत के राष्ट्रीय ध्वज हैं। मोदी के भाषण से पहले 30 मिनट तक ट्रंप का भाषण होगा।
इंदौर के जीतेंद्र मुछाल भी कार्यक्रम में : न्यूयॉर्क में रह रहे इंदौर के जीतेंद्र मुछाल भी एनआरजी फुटबॉल स्टेडियम में मौजूद हैं। उन्होंने बताया कि मैंने पहली बार प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का ऐसा जादू यहां देखा है। उन्हें सुनने के लिए भारतीय समुदाय बेताब है। मुछाल ने बताया कि यहां पर लग रहा है कि 'अपना टाइम आ गया है।'

2 शेरों को देखने आए आत्मा सिंह : मध्यप्रदेश के मूल निवासी आत्मा सिंह न्यूजर्सी में रहते हैं और वे भी Howdy Modi कार्यक्रम में पहुंचे हैं। जीतेंद्र मुछाल से उन्होंने एक विशेष मुलाकात में बताया कि कल मैंने एक शेर को देखा था, आज दूसरे शेर को देखने के लिए यहां आया हूं। उन्होंने कहा कि कल मैं व्यक्तिगत रूप से मिला था। मैं उनसे रूबरू मिला तो लगा कि आप किसी देवता से मिल रहे हैं। मैंने उनसे पूछा कि आप में ऐसी कौनसी देवीय शक्ति है? उनका जवाब था 'मैं ऐसे ही हूं और ऐसे ही रहूंगा।
 
बच्चे-बूढ़े, युवक-युवतियों में गजब का उत्साह : मोदी और ट्रंप को सुनने के लिए एनआरजी फुटबॉल स्टेडियम के बाहर बच्चे-बूढ़े, युवक-युवतियों में गजब का उत्साह दिखाई दे रहा है। एक बुजुर्ग भूपेंद्र आस्टिन से व्हीलचेयर पर 3 घंटे की यात्रा के बाद यहां पहुंचे। उनका कहना था कि अपने प्रधानमंत्री आ रहे हैं, क्या मैं इतना भी नहीं कर सकता? एक युवक की टी-शर्ट पर मोदी की तस्वीर थी और लिखा था- 'रोम टू इंडिया।' मोदी को सुनने के लिए कई कश्मीरी लड़कियां भी यहां दिखाई दीं।
भारत से भी पहुंचे लोग : 'हाउडी मोदी' कार्यक्रम में गवाह बनने के लिए कई लोग भारत से भी पहुंचे हैं। लखनऊ से आए एक युवा ने कहा कि मैं भारतीय परंपरा के अनुसार कुर्ता पहनकर यहां आया हूं। कुर्ता-पायजामा भारतीय संस्कृति का प्रतीक है। वॉशिंगटन, शिकागो से भी बड़ी संख्या में गुजराती युवतियां व बच्चे आए हैं और उनके दोनों गालों पर तिरंगा ठीक उसी तरह पुता है, जैसे इंडिया के क्रिकेट मैचों में पुता रहता है।
सुबह 5 बजे से लाइनें लगना शुरू : इस कार्यक्रम के लिए ह्यूस्टन में सुबह 5 बजे से ही कतारें लगनी शुरू हो गई थीं। 'सपनों की साझेदारी, सुनहरा भविष्य' की टैगलाइन के साथ यहां एनआरजी स्टेडियम में आयोजित 'हाउडी -मोदी' रैली में विश्व के 2 महान लोकतांत्रिक देशों के नेताओं की मुलाकात होगी।
 
20 देशों और अमेरिका के 48 प्रांतों के 50 हजार लोग : 'हाउडी मोदी' शब्द 'हाउ डू यू डू मोदी' का संक्षिप्त रूप है। इस कार्यक्रम में करीब 20 देशों और अमेरिका के 48 प्रांतों के लगभग 50,000 लोगों के पहुंचने का अनुमान है। जैसे जैसे वक्त गुजर रहा है, वैसे-वैसे स्टेडियम के भीतर कुर्सियां भी भरती जा रही हैं।

एनआरजी स्टेडियम में बेहतरीन व्यवस्था : जीतेंद्र मुछाल ने बताया कि यहां पर एनआरजी स्टेडियम में बेहतरीन व्यवस्था है। 1000  volunteers पूरी व्यवस्था को सुचारू रूप से संचालित कर रहे हैं। वीआईपी सेक्शन, प्रत्येक व्यक्ति को व्यक्तिगत रूप से एस्कॉर्ट किया जा रहा है। यहां पर आए कई लोग मोदी जी के साथ सेल्फी लेने के लिए आतुर दिखाई दे रहे हैं। 
'Howdy Modi' आयोजन के चेयरमैन हैं जुगल जी मालानी : अमेरिका में मोदी के अब तक के सबसे बड़े मेगा कार्यक्रम 'Howdy Modi' के चेयरमैन जुगल जी मालानी हैं। मालानी अपनी पत्नी के साथ लोगों के उत्साह को देखकर बहुत खुश हैं। इसे आयोजन में रमेश जी भुटाडा की भी बहुत बड़ी भूमिका रही है।
ह्यूस्टन में इंदौर की मौजूदगी : 'Howdy Modi' कार्यक्रम में 50 हजार लोगों में इंदौर भी अपनी मौजूदगी दर्ज करवा रहा है। इंदौर के जीतेंद्र मुछाल के अलावा यहां पर परमीत माकोड़े भी मौजूद हैं। वैसे भारत से भी बड़ी संख्या में मोदी के कार्यक्रम में शामिल होने के लिए यहां मौजूद हैं।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख दक्षिण अफ्रीका ने भारत को 9 विकेट से हराकर टी20 श्रृंखला 1-1 से बराबर की