उ. कोरिया के करीब एक हजार लोगों का निजी डाटा चोरी

शुक्रवार, 28 दिसंबर 2018 (23:06 IST)
टोक्यो। उत्तर कोरिया छोड़कर दक्षिण कोरिया में रहने वाले करीब 1,000 लोगों का निजी डाटा चुरा लिया गया है। दक्षिण कोरिया में पुनर्वास मामलों को देखने वाले मंत्रालय के एक कम्प्यूटर को हैक करके निजी सूचनाएं चुराई गई हैं। मंत्रालय को 19 दिसंबर को हैकिंग के बारे में जानकारी मिली थी।
 
 
दक्षिण कोरिया की योन्हप न्यूज एजेंसी के अनुसार उत्तर कोरिया से बाहर निकलने वाले 997 लोगों के नाम, उनकी जन्मतिथि और पता चुरा लिए गए हैं। एक विशेष कोड से कम्प्यूटर हैक करके ये डाटा चुनाए गए हैं।
 
उत्तर कोरिया का सरकारी मीडिया दक्षिण कोरिया में रहने वाले ऐसे उत्तर कोरियाई लोगों को प्राय: धमकी देता रहा है, जो किम जांग उन सत्ता के खिलाफ मुंह खोलते हैं। दक्षिण कोरिया सरकार ने इस हैकिंग को लेकर फिलहाल उत्तर कोरिया पर शक जाहिर नहीं किया है। साइबर सुरक्षा मामलों के विशेषज्ञ हालांकि उत्तर कोरिया की ओर से हैकिंग के मामलों को लेकर सोल को अगाह कर चुके हैं।
 
विशेषज्ञों के अनुसार डाटा चोरी की वजह से उत्तर कोरिया में रहने वाले ऐसे लोगों को अपनी सुरक्षा को लेकर चिंता है जिनकी दक्षिण कोरिया में निजी जानकारियां लीक हुई हैं। मंत्रालय को 19 दिसंबर को हैकिंग के बारे में जानकारी मिली थी। (भाषा)

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

LOADING