Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

पाकिस्तान में बाढ़ से हाहाकार, 3 करोड़ लोग बर्बाद, राष्ट्रीय आपातकाल की घोषणा

हमें फॉलो करें webdunia
शुक्रवार, 26 अगस्त 2022 (14:48 IST)
इस्लामाबाद। पाकिस्तान सरकार ने देश में बारिश के कारण आई बाढ़ में अब तक 343 बच्चों समेत 937 लोगों की मौत हो गई। कम से कम 3 करोड़ लोगों के बेघर होने के बाद देश में राष्ट्रीय आपातकाल की घोषणा की है।
 
राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (NDMA) के अनुसार, सिंध प्रांत में 14 जून से अब तक बाढ़ और बारिश से संबंधित घटनाओं में 306 लोगों की जान जा चुकी है, बलूचिस्तान में 234 लोगों की मौत, खैबर पख्तूनख्वा तथा पंजाब प्रांत में क्रमशः 185 और 165 लोग मारे जा चुके हैं।
 

समाचार पत्र ‘डॉन न्यूज’ की खबर के अनुसार, एनडीएमए के आंकड़ों के मुताबिक पाकिस्तान में अगस्त माह में 166.8 मिमी बारिश हुई, जो इस अवधि में औसतन होने वाली 48 मिमी बारिश से 241 प्रतिशत अधिक है। इस मानसून में सबसे अधिक प्रभावित क्षेत्र सिंध और बलूचिस्तान में क्रमश: 784 प्रतिशत और 496 प्रतिशत अधिक बारिश दर्ज की गई।
 
खबर के अनुसार, बारिश में असामान्य वृद्धि के कारण पाकिस्तान के दक्षिणी हिस्से में अचानक बाढ़ आ गई, जिसके कारण सिंध के 23 जिलों को आपदा प्रभावित घोषित किया गया है।
 
इस बीच, जलवायु परिवर्तन मंत्री शेरी रहमान ने बताया कि लगातार हो रही भयावह बारिश के कारण राहत कार्यों को अंजाम देने में परेशानी आ रही है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान में मानसून का आठवां दौर जारी है, आम तौर पर देश में मानसून की बारिश तीन से चार दौर में ही होती है।
 
भारी बारिश के कारण अचानक आई बाढ़ में देश के विभिन्न क्षेत्रों में पुल और संपर्क के बुनियादी ढांचे बह गए। करीब तीन करोड़ लोग बेघर हो गए हैं। उनमें से कई के पास खाने को कुछ नहीं है।
 

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

मनीष सिसोदिया का बड़ा हमला, 'सीरियल किलर' की तरह काम कर रही है भाजपा