रिक्शा चालक के खाते में आए अरबों रुपए, पैरों तले खिसकी जमीन, फिर...

सोमवार, 29 अक्टूबर 2018 (18:19 IST)
जो रिक्शा चालक अपनी बेटी को 300 रुपए की एक साइकल दिलाने के लिए सालभर से पैसे जमा कर रहा था, अचानक उसके खाते में 3 अरब रुपए (पाकिस्तानी मुद्रा) आ गए। इतने रुपए देखकर वह हैरान रह गया। वह इस खाते का उपयोग भी नहीं कर रहा था और उसके खाते में इतने रुपए आ गए।
 
यह मामला पाकिस्तान में सामने आया है। पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री इमरान खान ने धनशोधन की गतिविधियों पर रोक लगाने की कसम खाई है और इसके बाद पाकिस्तान में मनी लांड्रिंग की घटनाएं तेजी से बढ़ रही हैं। कई लोग इसके शिकार हो रहे हैं।
 
मनी लांड्रिंग का शिकार बने मोहम्मद रशीद नाम के 43 वर्षीय रिक्शा चालक के मुताबिक मैं ये सब देखकर पसीने से तर-बतर हो गया और थर-थर कांपने लगा। रशीद को जब संघीय जांच एजेंसी से एक फोन कॉल आया तब उसने छिपने की सोची, लेकिन दोस्तों और परिवार के सदस्यों के समझाने-बुझाने पर वह अधिकारियों के साथ सहयोग करने को तैयार हो गया। चंद पलों के लिए बेशुमार दौलत पाने के कुछ ही हफ्ते पहले राशिद ने बेटी के लिए 300 रुपए में घिसी हुई टायर वाली एक साइकल खरीदी थी।
 
हाल के हफ्तों में पाकिस्तान में इस तरह की कई घटनाएं सामने आई हैं। इनमें किसी गरीब व्यक्ति के काफी समय से इस्तेमाल नहीं किए गए खाते में काफी रकम आ जाती है और अचानक ही यह हस्तांतरित भी हो जाती है। इस प्रक्रिया में करोड़ों डॉलर पाकिस्तान के बाहर चले जाते हैं।
 
रशीद इस मामले से भले छूट गया हो, लेकिन उसकी बेचैनी बरकरार है। रशीद ने किराए का रिक्शा सड़कों पर चलाना बंद कर दिया है, क्योंकि उसे डर है कि कुछ अन्य जांच एजेंसियां मुझे उठा सकती हैं। रशीद की पत्नी तनाव के कारण बीमार हो गई है। पाकिस्तान की खस्ताहाल होती अर्थव्यवस्था के मद्देनजर नवनिर्वाचित प्रधानमंत्री इमरान खान ने देश से बाहर भेजे गए अरबों डॉलर वापस लाने की कसम खाई है।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख IND vs WI 4th ODI : भारत और वेस्टइंडीज मैच का ताजा हाल...