Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

पाकिस्तान के पंजाब में इमरान को बड़ा झटका, हमजा शहबाज फिर बने सीएम

हमें फॉलो करें webdunia
शनिवार, 23 जुलाई 2022 (08:33 IST)
इस्लामाबाद। पाकिस्तान के पंजाब में पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को उस समय झटका लगा जब पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (PMLN) के उम्मीदवार एवं पंजाब प्रांत के मौजूदा मुख्यमंत्री हमजा शहबाज ने 3 मतों से जीत हासिल की। हमजा ने पाकिस्तान तहरीक ए-इंसाफ (PTI) तथा पाकिस्तान मुस्लिम लीग क्यू (PMLQ) के संयुक्त उम्मीदवार को हराकर अपनी कुर्सी बरकरार रखने में कामयाबी हासिल की।
 
रिपोर्टों में कहा गया है कि पाकिस्तान पीपल्स पार्टी (PPP) के सह-अध्यक्ष आसिफ जरदारी और पीएमएलक्यू अध्यक्ष चौधरी शुजात हुसैन ने पार्टी के विधायकों को पत्र भेजकर हमजा शहबाज को वोट देने का निर्देश दिया। पत्र में इमरान खान की पार्टी PTI के उम्मीदवार चौधरी परवेज इलाही को मत देने से मना किया गया था।
 
चौधरी शुजात के पत्र ने 10 पीएमएलक्यू विधायकों के मतों को अप्रभावी बना दिया। संविधान के अनुच्छेद 63-ए की व्याख्या के संबंध में पाकिस्तान के सर्वोच्च न्यायालय के हालिया फैसले के मद्देनजर इन्हें खारिज कर दिया गया।
 
विपक्ष के उम्मीदवार चौधरी परवेज इलाही को 186 वोट मिले थे, जबकि शहबाज को 179 वोट मिले थे। डिप्टी स्पीकर सरदार दोस्त मुहम्मद मजारी ने सुप्रीम कोर्ट के फैसले के अनुसार पीएमएलक्यू के वोटों को खारिज कर दिया, जिसमें कहा गया था कि पार्टी प्रमुख के निर्देशों के खिलाफ विधायकों द्वारा डाले गए वोटों की गिनती नहीं की जाएगी और ऐसे विधायकों को भी हटा दिया जाएगा।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

​रातभर चली ED की रेड, मंत्री के करीबी के घर से 20 करोड़ बरामद